IPPB कस्टमर अलर्ट! Doorstep services अब फ्री नहीं, इन सभी सेवाओं पर देना होगा इतना चार्ज

India Post Payments Bank ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया है कि 1 अगस्त 2021 से डोरस्टेप सर्विस की हर रिक्वेस्ट पर ग्राहरों रो 20 रुपये प्लस जीएसटी का सर्विस चार्ज देना होगा.

IPPB कस्टमर अलर्ट! Doorstep services अब फ्री नहीं, इन सभी सेवाओं पर देना होगा इतना चार्ज

Doorstep Banking Service के लिए अब चार्ज लेगा IPPB.

नई दिल्ली:

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) देश भर में अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं (Doorstep Banking Services) प्रदान करता है, जिसका लाभ वे अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकले बिना उठा सकते हैं. लेकिन अब IPPB बैंक ने अपनी डोरस्टेप सेवाओं पर चार्ज लगाने का फैसला किया है. IPPB ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा कि ‘1 अगस्त 2021 से डोर स्टेप सर्विस की हर रिक्वेस्ट पर आपको 20 रुपये का सर्विस चार्ज और जीएसटी देना होगा'. आईपीपीबी अब तक अपने खाताधारकों को फ्री डोरस्टेप सर्विस देता था.

किन सेवाओं के लिए देना होगा अब चार्ज

- कैश डिपॉजिट, कैश विथड्रॉल चार्ज
- डोरस्टेप बैंकिंग चार्ज
- PPF, RD, सुकन्या समृद्धि, LARD यानी लोन अगेन्स्ट रिकरिंग डिपॉजिट
- फंड ट्रांसफर चार्ज
- दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने पर भी चार्ज
- मोबाइल प्रीपेड, पोस्टपेड बिल पेमेंट
- QR कोड रीइशू करने के लिए चार्ज, वहीं असिस्टेड UPI के लिए भी देने होंगे पैसे.

IPPB Account : पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने का झंझट नहीं, यूं घर बैठे खोलें सेविंग्स अकाउंट

ब्याज दरों में हो चुकी है कटौती

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाताधारकों को मिलने वाले ब्याज की दरों में कटौती भी की गई है. बैंक ने एक जुलाई से नए नियमों के आधार अपने बचत खातों की ब्याज दर में कटौती करना कर शुरू कर दिया है. पहले खाताधारकों 1 लाख रुपये तक की शेष राशि 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलता था. लेकिन 1 जुलाई 2021 से इस घटाकर 2.5 प्रतिशत हर वर्ष कर दिया गया है. वहीं 1 लाख से 2 लाख रुपये की शेष राशि को लेकर ब्याज दर में कोई तब्दीली नहीं गई है. 1 लाख से 2 लाख रुपये खाते में शेष रहने पर खाताधारकों को 2.75 प्रतिशत प्रतिवर्ष के हिसाब से ब्याज मिलता रहेगा.

IPPB की डोरस्टेप सेवाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सेविंग अकाउंट एक खासियत क्यूआर कार्ड के साथ बैंकिंग है. क्यूआर कार्ड के सबसे बड़ी विशेषता होती है कि इसमें आपको खाता नंबर या फिर पासवर्ड याद नहीं रखना होता है. आईपीपीबी खाते के माध्यम से एनईएफटी, आईएमपीएस, आरटीजीएस के फंड ट्रांसफर मोड का भी लाभ उठा सकते हैं. आईपीपीबी की डोर स्टेप बैंकिंग सेवा के साथ  कस्टमर  फंड भी ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके साथ ही आईपीपीबी बैंक के कस्टमर्स मिनिमम पेमेंट करके रिचार्ज, जीवन बीमा और सामान्य बीमा भी खरीद सकते हैं.