विज्ञापन

ट्रेन में सामान खो गया तो मिल जाएगा वापस, Rail Madad App के जरिये मिनटों में कर सकते हैं शिकायत

Indian Railway Luggage Rules: हाल ही में बिलासपुर की एक महिला यात्री को रेल मदद ऐप (Rail Madad App) की मदद से खोया हुआ ढाई लाख का मंगलसूत्र वापस मिला है.

ट्रेन में सामान खो गया तो मिल जाएगा वापस, Rail Madad App के जरिये मिनटों में कर सकते हैं शिकायत
Indian Railway Rules: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को खोए हुए सामान की वापसी की सुविधा देता है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारतीय रेल (Indian Railways) से रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं. यात्रा के दौरान, कई बार उनका सामान खो जाता है या फिर कई बार जल्दबाजी में ट्रेन में ही छूट जाता है. लेकिन ऐसा होने पर कई लोग ये सोच कर चोरी या खोए सामान की शिकायत नहीं करते हैं कि वो उन्हें अब वापस नहीं मिलने वाला. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर यात्रा के दौरान कभी ट्रेन में आपका सामान खो जाए (Lost Luggage in Train) या ट्रेन में छूट जाए तो परेशान मत हों, क्योंकि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को खोए हुए सामान की वापसी की सुविधा देता है. 

ट्रेन में सामान खो जाए तो ऐसे पाएं वापस

लेकिन कई बार लोगों को इस सुविधा के बारे में पता ही नहीं होता जिस वजह से वो इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में सफर के दौरान सामान गुम हो जाने पर आपको क्या करना चाहिए.

ट्रेन में खोए सामान को वापस पाने के लिए क्या करें?

अगर ट्रेन से यात्रा करने के दौरान आपका सामान भी कभी खो जाए या ट्रेन में ही छूट जाए तो आप अपने मोबाइल से तुरंत रेल मदद ऐप (Rail Madad App) या रेल मदद की वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं. इस ऐप और वेबसाइट पर आप सिर्फ चोरी की ही नहीं बाथरूम की सफाई या फिर छेड़छाड़ की किसी घटना की भी शिकायत कर सकते हैं. 

इस तरह कर सकते हैं शिकायत

इसके अलावा अगर आप रेलवे को और बेहतर बनाने के लिए अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं. रेल मदद की ऑफिशियल वेबसाइट railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp है, जिस पर जाकर आप अपनी शिकायत कर सकते हैं. इसलिए अगर अगली बार आप ट्रेन में सफर करें तो ये अहम जानकारी अपने साथ के यात्रियों से भी जरूर दें ताकि उनका सामान चोरी होने या लापता होने पर वो इस ऐप की मदद से उसे वापस पा सकें.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में बिलासपुर की एक महिला यात्री को इस सुविधा की मदद से उसका खोया हुआ ढाई लाख का मंगलसूत्र वापस मिला है.

ऐसे मिला उसे ट्रेन में गुम हुआ मंगलसूत्र

पिछले महीने 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के बी-2 कोच में एक परिवार सफर कर रहा था. यह परिवार भोपाल से दुर्ग तक जा रहा था. यात्रा के दौरान परिवार की एक महिला सदस्य का ढाई लाख का कीमती मंगलसूत्र गुम हो गया.उन्होंने इसकी सूचना रेल मदद ऐप (Rail Madad App) में दी. ऐप में जानकारी मिलते ही रेलवे प्रशासन ने इसकी सूचना ऑनबोर्ड चीफ टिकट इंस्पेक्टर CTI रजत सरकार को दी.

जैसे ही CTI को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने अटेंडेंट्स को बुलाकर मंगलसूत्र खोजने की कार्रवाई शुरू की. मंगलसूत्र न मिलने पर उन्होंने रायपुर स्टेशन में RPF बुलाकर चेक करवाने की बात कही. पूरे कोच में मंगलसूत्र की जांच की गई. कुछ देर बाद एक महिला यात्री ने CTI को मंगलसूत्र नीचे गिरने की जानकारी देते हुए उसे वापस कर दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PAN Card और आधार में अलग-अलग है नाम तो ऐसे करवाएं सही, इस तरह घर बैठे ऑनलाइन हो जाएगा काम
ट्रेन में सामान खो गया तो मिल जाएगा वापस, Rail Madad App के जरिये मिनटों में कर सकते हैं शिकायत
Money Saving Tips: सैलरी आते ही हो जाती है गायब? भविष्य के लिए पैसे कैसे बचाएं? जानें कहां करें निवेश
Next Article
Money Saving Tips: सैलरी आते ही हो जाती है गायब? भविष्य के लिए पैसे कैसे बचाएं? जानें कहां करें निवेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com