विज्ञापन

SIP Investment: हर दिन सिर्फ 100 रुपये बचाकर आप बन सकते हैं करोड़पति, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

SIP Calculator: हर दिन थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाकर और उसे सही जगह निवेश करने पर आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा.

SIP Investment: हर दिन सिर्फ 100 रुपये बचाकर आप बन सकते हैं करोड़पति, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन
SIP Calculator का उपयोग करके आप खुद भी आसानी से Systematic Investment plan का कैलकुलेशन कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

अमीर बनना हर किसी का ख्वाब होता है. कौन नहीं चाहता कि उसकी जेब पैसे से भरा हो? हर कोई लखपति, करोड़पति बनने का सपना देखता है. लेकिन न तो कोई रातोंरात ये मुकाम हासिल कर सकता है और  न ही अमीर बनने का कोई शॉर्टकट फॉर्मूला है. हालांकि, हर दिन थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाकर और उसे सही जगह निवेश करने पर आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा. आज के डिजिटल युग ने बड़ा फंड तैयार करना आसान कर दिया है. आज लोग कम समय में पैसे को दोगुना, तीगुना करने के लिए  शेयर बाजार में निवेश करते हैं. लेकिन अगर आप शेयर बाजार के जोखिम से बचना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) एक बेहतर विकल्प हो सकता है. सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से आप हर दिन मात्र 100 रुपये जमा करके करोड़पति बन सकते हैं...

इन बातों पर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा इसलिए यहां हम आपको डिटेल में बताने जा रहे हैं कि SIP के जरिये करोड़पति बनने के लिए आपको किस तरह और कितना निवेश करना होगा और इससे कितना समय लगेगा.

अगर आप करोड़पति बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो ज्यादा नहीं बस हर दिन 100 रुपये बचाना शुरू कर दीजिए. इसके बाद अपने बचत के इस पैसे को आप  म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश (SIP Investment) कर दीजिए.म्यूचुअल फंड में आपको 12 फीसदी तक का औसत रिटर्न मिलता है. हालांकि,यह गारंटीड रिटर्न नहीं होता है, इसमें समय-समय पर बदलाव होते रहता है.यह कम या ज्यादा हो सकता है.

मान लीजिए आपने रोज 100 बचा लिए यानी ये महीने के 3000 रुपये हो गए. अब इस  3000 रुपये को आप  म्यूचुअल फंड एसआईपी में इन्वेस्ट कर दिए. अब आप लगातार  30 साल इसमें समान निवेश करते हैं तो इस तरह आप  30 साल में कुल 10,80,000 रुपये निवेश कर पाएंगे.

Add image caption here

एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Return Calculator) के अनुसार,हर महीने 3000 निवेश करने पर  12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से आपको  30 साल के बाद आपका कुल निवेश 10,80,000 रुपये हो जाएगा. लेकिन इसमें 95,09,741 का रिटर्न जोड़ देने पर आपका कुल पैसा 1,05,89,741 हो जाएगा. SIP Calculator का उपयोग करके आप खुद भी आसानी से यह कैलकुलेशन कर सकते हैं.

इस तरह म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Funds Investment) करके आप अपने पैसे को कई गुना बढ़ा सकते हैं और करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

बता दें कि SIP एक बेहतरीन तरीका है जिसके माध्यम से आप लंबे समय के लिए पैसा जमा कर सकते हैं. हालांकि, निवेश से पहले आपको एक फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेनी चाहिए. इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप किसी फाइनेंशियल एडवाइजर से संपर्क कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IDBI बैंक ने FD पर ब्याज दरें बढ़ाईं, अब मिलेगा 7.85% तक का रिटर्न, जानें नए रेट्स
SIP Investment: हर दिन सिर्फ 100 रुपये बचाकर आप बन सकते हैं करोड़पति, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन
Petrol Diesel Price: देश भर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव? यहां चेक करें ताजा रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: देश भर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव? यहां चेक करें ताजा रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com