विज्ञापन
Story ProgressBack

अमीर बनने का है सपना? ये आदतें बदल देंगी आपकी जिंदगी, आज ही अपनाएं पैसे बचाने के 5 आसान टिप्स

Money Saving Tips: आपकी थोड़ी-थोड़ी बचत भी समय के साथ एक बड़ी रकम बन सकती है. फिर आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

Read Time: 3 mins
अमीर बनने का  है सपना? ये आदतें बदल देंगी आपकी जिंदगी, आज ही अपनाएं पैसे बचाने के 5 आसान टिप्स
Tips to Become Rich: एक बात हमेशा याद रखें कि अमीर बनने के लिए धैर्य रखना होगा, क्योंकि आप रातोंरात अमीर नहीं बन सकते हैं.
नई दिल्ली:

महंगाई के इस दौर में कमाई के साथ-साथ बचत करना भी बेहद जरूरी है. लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो कमाई तो तगड़ी करते हैं और इसकी बदौलत अमीर बनने का ख्वाब (Tips to Become Rich) भी देखते हैं लेकिन उनके पास पैसा टिकता ही नहीं है. हर महीने सैलरी आते ही खर्चों के बोझ तले दब जाना एक आम समस्या है.क्या आप भी पैसे की तंगी से छुटकारा पाकर अमीर बनना चाहते हैं? आपके परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अमीर कैसे बनें (How to Become Rich)

आप कुछ आसान आदतों को अपनाकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए मोटी बचत भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जो आपकी वित्तीय स्थिति को मजबूत बना सकती हैं:

1. अपने खर्चों पर नजर रखें: अक्सर हम यह नहीं जान पाते कि हमारा पैसा कहाँ जा रहा है. इस समस्या से बचने  का सबसे आसान उपाय है अपना बजट बनाना.आप अपनी आमदनी और खर्चों को एक नोटबुक में लिखें या फिर किसी बजटिंग ऐप का इस्तेमाल करें. कुछ हफ्तों के बाद आपको पता लग जाएगा कि आपका पैसा कहाँ खर्च हो रहा है और आप किन चीजों पर अपना खर्च कम कर सकते हैं.

2. बचत को आदत बनाएं: भविष्य के लिए पैसा बचाना बहुत जरूरी है. आप हर महीने अपनी सैलरी का एक निश्चित हिस्सा, मान लीजिये 10%, बचाने का टारगेट बना सकते हैं. इस जमा किए पैसे को आप बैंक अकाउंट में जमा कर सकते हैं या फिर किसी अच्छी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. आपकी थोड़ी-थोड़ी बचत भी समय के साथ एक बड़ी रकम बन सकती है.और फिर आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

3. कर्ज या लोन का बोझ कम करें: क्रेडिट कार्ड या किसी भी तरह का लोन आपकी जेब का दुश्मन होता है. इनपर लगने वाले हाई इन्टरेस्ट रेट के कारण यह आपकी सेविंग को कम कर देता है. इसलिए लोन लेने से बचने की कोशिश करें. अगर लोन लेना ही पड़े, तो जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें. इसके लिए EMI का टेन्योर  कम रखे, जिससे इन्टरेस्ट कम लगेगा और आपका पैसा बचेगा.

4. अपने पैसे को सही जगह करें निवेश : बैंक के सेविंग अकाउंट (Savings Account)  में पड़े रहने से आपके पैसे की  काफी कम ही बढ़ोतरी होती है. आप अपने पैसे को निवेश करके उसे कई गुना बढ़ाने का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके लिए स्टॉक, म्यूच्यूअल फंड या रियल एस्टेट में निवेश करना पर फोकस कर सकते हैं. हालांकि,कहीं भी निवेश करने से पहले थोड़ा रिसर्च करना और किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना जरूरी है.वरना आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है.

5. इंश्योरेंस कराएं: एक्सीडेंट या मेडिकल इमरजेंसी के दौरान सिक्योरिटी कवर के लिए इंश्योरेंस करवाना बहुत जरूरी है. इंश्योरेंस आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाता है. अपने और अपने परिवार के लिए लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और व्हीकल इंश्योरेंस जैसी स्कीम ले सकते हैं.. 

इन आदतों को अपनाकर आप अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत कर सकते हैं. याद रखें, छोटे-छोटे कदम भी लंबे समय में बड़ा बदलाव ला सकते हैं. तो देर किस बात की, आज ही इन आदतों को अपनाएं और अमीर बनने के सपने को सच कर दिखाएं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Voter Card में Mobile Number कैसे link करें ? जान लें ये आसान तरीका, ऑनलाइन फ्री में हो जाएगा काम
अमीर बनने का  है सपना? ये आदतें बदल देंगी आपकी जिंदगी, आज ही अपनाएं पैसे बचाने के 5 आसान टिप्स
क्या 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद? ऐसे फ्री में तुरंत करा लें अपडेट
Next Article
क्या 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद? ऐसे फ्री में तुरंत करा लें अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;