विज्ञापन

Gold Loan लेना कितना सही? जानें कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ता गोल्ड लोन, कितनी होगी EMI?

Lowest Gold Loan Interest Rate in India: अगर आप भी अपनी किसी जरूरत के लिए गोल्ड लोन लेने का प्लान बना रहे हैं और जानना चाहते हैं कि कौन सा बैंक कितना इंटरेस्ट ले रहा है, तो आपका ये काम आसान कर देते हैं.

Gold Loan लेना कितना सही? जानें कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ता गोल्ड लोन, कितनी होगी EMI?
Gold Loan Interest Rate 2024: आपके गोल्ड की जितनी मार्केट वैल्यू होती है उसका अधिकतम 75 फीसदी तक ही बैंक लोन ऑफर कर सकते हैं.

Gold Loan: गोल्ड लोन उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपनी प्रॉपर्टी को बेचे बिना किसी इमरजेंसी के लिए तुरंत कैश चाहते हैं. गोल्ड लोन लेना दूसरे लोन की तुलना में काफी आसान है,इसलिए यह लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर हो गया है. जहां दूसरे लोन लेने के लिए काफी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है और लोन की मंजूरी के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ता है. वहीं गोल्ड लोन के लिए कम डॉक्यूमेंट देने होते हैं, और लोन भी जल्दी मंजूर हो जाता है.

गोल्ड की कीमत का 75 फीसदी मिलता है लोन

लेकिन एक बात याद रखिए कि आपको अपने गोल्ड की पूरी कीमत लोन के तौर पर नहीं मिलती. आपके गोल्ड की जितनी मार्केट वैल्यू होती है उसका अधिकतम 75 फीसदी तक ही बैंक लोन ऑफर कर सकते हैं. क्योंकि इससे लोन देने वाली फाइनेंस कंपनियों को एक सेफ्टी मार्जिन मिलता है, जब गोल्ड की कीमतें गिरती हैं.

अगर आप भी अपनी किसी जरूरत के लिए गोल्ड लोन लेने का प्लान बना रहे हैं और जानना चाहते हैं कि कौन सा बैंक कितना इंटरेस्ट ले रहा है, तो आपका ये काम आसान कर देते हैं. 5 लाख रुपये का गोल्ड लोन दो साल के लिए लेने पर कौन सा बैंक हर महीने कितनी EMI वसूलेगा, चलिए जानते हैं

HDFC Gold Loan Interest Rate 2024

HDFC Bank बैंक 5 लाख रुपये के दो साल के गोल्ड लोन पर 8.5 फीसदी की ब्याज दर ऑफर करता है. यानी आपको हर महीने 22,568 रुपये की EMI भरनी होगी.

Indian Bank Gold Loan Interest Rate

इंडियन बैंक (Indian Bank) 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर 8.65 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इस हिसाब से  22,599 रुपये की मंथली EMI बनती है, जो HDFC बैंक के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है.

Union Bank of India Gold Loan Interest Rates 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Gold Loan) 8.7 फीसदी की ब्याज ऑफर कर रहा है. इस हिसाब से 5 लाख रुपये के लोन पर 22,610 रुपये की मंथली EMI बनती है.

Bank of India Gold Loan Interest Rates 2024

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) 8.8 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इस हिसाब से 5 लाख रुपये के लोन पर  22,631 रुपये की मंथली EMI बनती है.

Canara Bank Gold Loan Interest Rate 2024

केनरा बैंक (Canara Bank Gold Loan) और पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) दोनों ही 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर 9.25 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. यानी इस हिसाब से मंथली EMI 22,725 रुपये होगी.

Bank of Baroda Gold Loan Interest Rates 2024

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda Gold Loan) 9.4 फीसदी ब्याज दर के साथ दो साल के गोल्ड लोन पर 22,756 रुपये की मंथली EMI वसूलेगा.

SBI Gold Loan Interest Rate 2024

SBI 5 लाख रुपये के दो साल के गोल्ड लोन (SBI Gold Loan)पर 9.6 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इस हिसाब से मंथली EMI 22,798 रुपये होगी.

ICICI Bank Gold Loan Interest Rates 2024

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Gold Loan) 10 फीसदी ब्याज दर के साथ दो साल के गोल्ड लोन पर 22,882 रुपये की मंथली EMI वसूल रहा है.

Axis Bank Gold Loan Interest Rate 2024

एक्सिस बैंक (Axis Bank Gold Loan) 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर 17 फीसदी की ब्याज दर लेता है. इस ब्याज दर के हिसाब से मंथली EMI 24,376 रुपये होगी. इस बैंक की ब्याज दर दूसरे बैंकों की तुलना में काफी ज्यादा है.

यदि आप भी गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं, तो बैंकों की ब्याज दर और मंथली EMI की तुलना कर के ही कोई फैसला लें. ताकि गोल्ड लोन आपकी जेब पर ज्यादा भारी न पड़े.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Income Tax Refund: ITR प्रोसेस हो गया है लेकिन रिफंड नहीं मिला? जानें ITR Processing की आखिरी तारीख
Gold Loan लेना कितना सही? जानें कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ता गोल्ड लोन, कितनी होगी EMI?
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार-यूपी में हुआ इतना महंगा, जानें रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार-यूपी में हुआ इतना महंगा, जानें रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com