विज्ञापन
This Article is From Dec 30, 2021

Gold Loan : इमरजेंसी में गोल्ड लोन बन सकता है बड़ा सहारा, जानें इसके फायदे और कहां से लेना चाहिए

Gold Loan : गोल्ड लोन को आप एक तरह का सिक्योर्ड लोन कह सकते हैं. जो आपको अपने सोने के बदले में मिलता है. गोल्ड लोन काफी कम इंटरेस्ट पर मिलता है. इसे इमरजेंसी फंड की तरह उपयोग किया जा सकता है.

Gold Loan : इमरजेंसी में गोल्ड लोन बन सकता है बड़ा सहारा, जानें इसके फायदे और कहां से लेना चाहिए
Gold Loan : आसान और भरोसेमंद गोल्ड लोन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

अपनी किसी जरूरत के समय हाथ में रुपए हों तो ठीक है. अगर रुपये नहीं हैं तो घर में रखा सोना (Gold Price) भी बेहद काम का है. माना भी यही जाता है कि आड़े वक्त में सोने से ज्यादा मददगार कुछ नहीं होता. गुजरे दौर में सोने की खरीदारी सिर्फ इसलिए नहीं की जाती थी कि महिलाओं के लिए आभूषण तैयार होंगे. बल्कि कई बार सोच यही रही कि जरूरत पड़ने पर सोना ही काम आएगा. उसे गिरवी रख कर कम से कम किसी मुश्किल से उबरा जा सकेगा. उस दौर में सोना गिरवी रखने का चलन अब नए दौर में गोल्ड लोन में बदला हुआ माना जा सकता है. सोना किसी साहुकार के पास गिरवी रख कर आप जितना कर्ज ले सकते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद और विश्वसनीय माना जा सकता है गोल्ड लोन.

क्या होता है गोल्ड लोन?

गोल्ड लोन को आप एक तरह का सिक्योर्ड लोन कह सकते हैं. जो आपको अपने सोने के बदले में मिलता है. हालांकि गोल्ड लोन काफी कम इंटरेस्ट पर मिलता है. इसे इमरजेंसी फंड की तरह उपयोग किया जा सकता है. आप किसी वित्तीय विशेषज्ञ से उसकी राय पूछेंगे तो वो आपको पर्सनल लोन की जगह गोल्ड लोन लेने की सलाह देंगे. क्योंकि, गोल्ड लोन पर इंटरेस्ट रेट भी पर्सनल लोन से कम रहता है. आपके गोल्ड का वैल्यूशन करने के बाद गोल्ड लोन देने वाली कंपनी आपको लोन देती है. इसे आप अल्पकालिक यानि शॉर्ट टर्म लोन भी कह सकते हैं.

गोल्ड लोन के फायदे

गोल्ड लोन लेने का फायदा ये है कि ये लोन कम से कम कागजी कार्यवाही के आसानी से मिल जाता है. सोने की जितनी बाजार में होगी उसके 75 प्रतिशत कीमत के बराबर लोन मिलने की संभावना रहती है. आपके घर में कोई ऐसा कार्यक्रम हो जिसके लिए आपको जल्दी और कम दरों पर लोन चाहिए तब आप गोल्ड लोन ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें : होम लोन लेना चाहते हैं तो अभी मिलता रहेगा सस्ता कर्ज, रियल्टी कंपनियों ने कही ये बात

कहां से कैसे ले सकते हैं गोल्ड लोन?

गोल्ड लोन आप किसी भी ऐसी संस्था से ले सकते हैं जो ये स्कीम चलाती हो और इस मामले में विश्वसनीय हो. लोन के लिए अप्लाई करते समय आपके पास सोने की वो वस्तु मौजूद होना चाहिए जिसके बदले आप लोन लेना चाहते हैं. बैंक के कर्मचारी उस सोने का पूरा मूल्यांकन करते हैं. आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद आपको आपके सोने के अनुसार लोन मिल जाता है. कोरोना काल में कुछ बैंकों ने घर पर ही एग्जीक्यूटिव भेजना शुरू किए हैं. जो घर पर ही फॉर्मेलिटी पूरी कर आपको कर्ज देते हैं.

गोल्ड लोन लेते समय आपको आईडी प्रूफ की जरूरत होती है. जिसके लिए आधार कार्ड काफी है. इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली का बिल दिया जा सकता है. साथ में फोटो और इनकम प्रूफ की भी जरूरत होगी. ये डॉक्यूमेंट्स आपको लोन के लिए अप्लाई करते समय सबमिट करना होंगे.

ये भी पढ़ें : Secured Loan vs Unsecured Loan - क्या होते हैं सुरक्षित और असुरक्षित ऋण, दोनों में क्या होता है फर्क

समय पर भुगतान नहीं किया तो क्या होगा?

अगर आप समय पर लोन की किश्त अदा नहीं करते हैं तो लोन देने वाला बैंक आपको रिमाइंडर भेज सकता है. कुछ बैंक लेट पेमेंट फीस लेते हैं और कुछ 2 परसेंट तक लेट फीस चार्ज करते हैं. ज्यादा रिमाइंडर के बाद भी आप लोन जमा नहीं करेंगे तो आपके सोने पर उस बैंक का अधिकार मान लिया जाएगा, जिसे नीलाम करके वो अपनी रकम हासिल कर सकता है.

Video : कोरोना ने तोड़ी कमर, सोना गिरवी रखकर घर चला रहे हैं लोग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी का जल्‍द हो सकता है ऐलान
Gold Loan : इमरजेंसी में गोल्ड लोन बन सकता है बड़ा सहारा, जानें इसके फायदे और कहां से लेना चाहिए
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Next Article
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com