विज्ञापन
Story ProgressBack

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, बिहार सहित इन राज्यों में घट गए दाम, जानें रेट

Petrol Diesel Price 10 June 2024: आज बिहार में पेट्रोल का दाम 21 पैसे घटकर 107.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 20 पैसे घटकर 93.81 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

Read Time: 3 mins
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, बिहार सहित इन राज्यों में घट गए दाम, जानें रेट
Petrol and Diesel Prices on June 10: जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में फ्यूल प्राइस भी बढ़ जाती हैं.
नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Update: देश भर में आज यानी 10 जून 2024 के लिए पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट कर दिए गए हैं. जिसके मुताबिक, आज राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि देश के कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. कई राज्यों में  पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel Rate) सस्ता भी हुआ है. वहीं, कई राज्य ऐसे हैं जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं.

सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से हर दिन सुबह 6 बजे देश के सभी शहरों के लिए  पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें (Petrol-Diesel Price) जारी की जाती हैं, जो कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों पर आधारित होती है. 

बिहार में पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 20 पैसे सस्ता

आज राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

वहीं, अगर राज्य स्तर पर बात करें तो आज बिहार में पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel Prices in India) सस्ता हो गया है. यहां पेट्रोल के दाम (Petrol Price in Bihar Today) 21 पैसे घटकर 107.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Diesel Price in Bihar) 20 पैसे घटकर 93.81 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अलावा गुजरात, हिमाचल, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, तामिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है.

किस वजह से बदलती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें ?

पेट्रोल और डीजल की कीमत कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उतार-चढ़ाव के अलावा कई अन्य वजहों से बदलती हैं जिसमें अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, फ्यूल डिमांड,रिफाइनिंग लागत, आदि शामिल हैं. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में फ्यूल प्राइस भी बढ़ जाती हैं.

इसके साथ-साथ केंद्र सरकार द्वार लगाए गए एक्साइज ड्यूटी और अलग-अलग राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले वैल्यू-एडेड-टैक्स या वैट (VAT) को जोड़कर तेल की कीमतें तय की जाती है. VAT की दरें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है.

ऑनलाइन ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का रेट

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की वेबसाइट: https://www.bharatpetroleum.in/
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की वेबसाइट: https://iocl.com/
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) की वेबसाइट: https://www.hindustanpetroleum.com/
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Know RBI: क्या RBI से जुड़े ये रोचक तथ्य जानते हैं आप...?
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, बिहार सहित इन राज्यों में घट गए दाम, जानें रेट
मोदी 3.0 सरकार का पहला फैसला, किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी
Next Article
मोदी 3.0 सरकार का पहला फैसला, किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;