विज्ञापन
Story ProgressBack

Petrol Diesel Price Today: देशभर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में क्या है रेट

Petrol and Diesel Prices Cut Latest News: देश के अलग-अलग राज्यों में स्थानीय करों के प्रभाव के आधार पर पेट्रोल-डीजल की दरें अलग-अलग होती हैं. स्थानीय बिक्री कर (वैट) मुंबई में सबसे अधिक जबकि दिल्ली में सबसे कम है.

Read Time: 3 mins
Petrol Diesel Price Today: देशभर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में क्या है रेट
Petrol Diesel Prices slashed in India: पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में दो साल से कोई बदलाव नहीं किया गया था.
नई दिल्ली:

Petrol Diesel Prices Cut: केंद्र सरकार (Central Government) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election 2024) करीब आने के बीच आम लोगों को बड़ी राहत दी है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिये पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol and Diesel Prices Reduces) में कटौती की घोषणा की. उन्होंने बताया कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में संशोधन करने का फैसला किया गया है. इन पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें करीब दो साल से स्थिर बनी हुई थीं.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने बृहस्पतिवार शाम को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की. ये नई दरें आज यानी शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो गई हैं. बता दें कि सरकार ने लगभग एक दशक पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel latest Price) को अपने नियंत्रण से मुक्त कर दिया था. अब पेट्रोलियम कंपनियां ही तेल की कीमतें तय करती हैं. 

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा, ‘‘पेट्रोलियम विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने सूचित किया है कि उन्होंने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है. नई कीमतें 15 मार्च 2024 को सुबह छह बजे से प्रभावी होंगी.''

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price Today in Delhi) अब 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 96.72 रुपये प्रति लीटर था. वहीं डीजल (Diesel Price In Delhi) 87.62 रुपये प्रति लीटर है.जो पहले 89.62 रुपये प्रति लीटर था. आज मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपये, कोलकाता में 103.94 रुपये और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं मुंबई में डीजल का भाव 92.15 रुपये, कोलकाता में 90.76 रुपये और चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

जानें - अपने शहर में पेट्रोल और डीज़ल की ताज़ा कीमत 

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में दो साल से कोई बदलाव नहीं

पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया है. दो साल पहले यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल तक उछल गई थीं. हालांकि, बाद में तेल कीमतें नीचे आईं लेकिन पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में दो साल से कोई बदलाव नहीं किया गया था.

इसको लेकर पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी (Petrol Diesel Prices Slashed) से नागरिकों को अधिक खर्च-योग्य आय, पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा, मुद्रास्फीति पर नियंत्रण और परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के खर्च में कमी आएगी. इसके अलावा किसानों के लिए ट्रैक्टर संचालन और पंप सेट पर व्यय भी कम हो गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक महानगर में बढ़ीं डीज़ल-पेट्रोल की कीमतें, जानें - आपके शहर में क्या हैं ईंधन के दाम
Petrol Diesel Price Today: देशभर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में क्या है रेट
RBI ने Paytm Payments Bank के बाद अब इस बैंक पर लगाई रोक, जानें आपके पैसे का क्या होगा?
Next Article
RBI ने Paytm Payments Bank के बाद अब इस बैंक पर लगाई रोक, जानें आपके पैसे का क्या होगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;