ईपीएस-95 पेंशनभोगियों की न्यूनतम पेंशन 7,500 रुपये करने की मांग

कर्मचारी पेंशन योजना-1995 यानी ईपीएस-95 सेवानिवृत्ति कोष निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की तरफ से संचालित की जाती है. इसके तहत छह करोड़ से अधिक अंशधारक और 75 लाख पेंशनभोगी लाभार्थी आते हैं.

ईपीएस-95 पेंशनभोगियों की न्यूनतम पेंशन 7,500 रुपये करने की मांग

EPFO के जरिए करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं.

नई दिल्ली:

ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने न्यूनतम मासिक पेंशन को 1,000 रुपये के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 7,500 रुपये करने के लिए श्रम मंत्रालय को 15 दिन का नोटिस दिया है. समिति ने मांग पूरी नहीं होने पर देशव्यापी आंदोलन की चेतावनी दी है. कर्मचारी पेंशन योजना-1995 यानी ईपीएस-95 सेवानिवृत्ति कोष निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की तरफ से संचालित की जाती है. इसके तहत छह करोड़ से अधिक अंशधारक और 75 लाख पेंशनभोगी लाभार्थी आते हैं.

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को सोमवार को लिखे पत्र में संघर्ष समिति ने कहा है कि ईपीएस-95 पेंशनभोगियों की पेंशन राशि बहुत कम है. साथ ही चिकित्सा सुविधाएं भी सीमित हैं. इस वजह से पेंशनभोगियों की मृत्यु दर बढ़ रही है.

पत्र में कहा गया है कि यदि इस पेंशन राशि में 15 दिन के अंदर बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई तो देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा. इसके तहत रेल और सड़क परिवहन को रोकना और सामूहिक आमरण अनशन जैसे कदम उठाने की चेतावनी दी गई है.

समिति ने नियमित अंतराल पर घोषित महंगाई भत्ते के साथ न्यूनतम पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 7,500 रुपये करने की मांग की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही समिति ने उच्चतम न्यायालय के 4 अक्टूबर, 2016 और 4 नवंबर, 2022 के फैसलों के अनुरूप वास्तविक वेतन पर पेंशन भुगतान की मांग भी की है.