Video : कैसे काम करती है घर पर कोविड का पता लगाने वाली CoviSelf Test Kit, यहां देखें

Covid Testing Kit : ICMR ने Mylab की किट 'Coviself' को अनुमति दी है. यह एक रैपिड एंटीजन कोविड टेस्ट किट है, जो कि अब बाजार में उपलब्ध है. इसके जरिये आप खुद कोविड-19 का टेस्ट कर सकते हैं. इस किट से टेस्ट करने में दो मिनट लगते हैं और नतीजे 15 मिनट में आ जाएंगे.

नई दिल्ली:

Covid Self-Testing Kit : अब खुद से भी पता लगा सकेंगे कि आपको कोविड-19 है या नहीं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने Mylab की किट 'CoviSelf' को अनुमति दी है. यह एक रैपिड एंटीजन कोविड टेस्ट किट है, जो कि अब बाजार में उपलब्ध है. इसके जरिये आप खुद कोविड-19 का टेस्ट कर सकते हैं. इस किट से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी कि वो खुद से टेस्ट कर पता लगा सकते हैं कि उन्हें कोरोनावायरस का संक्रमण है या नहीं. इस किट से टेस्ट करने में दो मिनट लगते हैं और नतीजे 15 मिनट में आ जाएंगे.

कौन कर सकता है इस्तेमाल

ICMR ने दो किट्स को मंजूरी दी है. पहली Mylab की किट 'CoviSelf' है. दूसरी Abbott की Panbio है. काउंसिल ने निर्देश दिए हैं कि इस किट को तभी इस्तेमाल करें, जब आपके अंदर कोविड के लक्षण हों या फिर आप किसी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हैं. काउंसिल ने यह भी कहा है कि चूंकि यह किट बाजार में उपलब्ध है, ऐसे में इसकी होर्डिंग यानी जमाखोरी न करें.

कहां और कितने में मिलेगी

कोविसेल्फ 250 रुपए में उपलब्ध है. आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं. यह किट आपको मेडिकल स्टोर्स पर मिल जाएंगी.

DRDO ने बनाई DIPCOVAN किट, मात्र 75 रुपये में पता चलेगा आपके शरीर में कितनी एंटीबॉडी है

किट में क्या-क्या होगा

इस किट में एक स्टेराइल स्वॉब, टेस्ट कार्ड, पहले से भरा हुआ एक्सट्रैक्शन ट्यूब, एक डिस्पोजल बैग और एक यूज़र मैन्युअल मिलेगा.

कैसे करना है इस्तेमाल

- सबसे पहले आपको किट का स्मार्टफोन एप्लीकेशन आपको iOS के ऐप स्टोर या एंड्रॉएड Playstore से डाउनलोड करना होगा. टेस्ट कार्ड पर एक कोड दिया गया होगा, जिसको ऐप पर स्कैन करने के बाद आपको आपकी रिपोर्ट मिल जाएगी. 

- अपने हाथ अच्छे से धो लें और सैनिटाइज कर लें. इसके बाद एक्सट्रैक्शन ट्यूब निकालकर इसे अच्छे से हिला लें ताकि इसका लिक्विड अच्छे से नीचे आ जाए. 

- स्वाब को अपने दोनों नथुनों में घुमाएं, ध्यान रहें स्वाब का अंदर की सतह को टच करना जरूरी है. आपको स्वाब को पांच बार दोनों नथुनों में घुमाएं.

- स्वाब को एक्स्ट्रैक्शन ट्यूब में डालकर घुमाइए. आप स्वाब को आधा तोड़कर ट्यूब में छोड़ सकते हैं और ट्यूब को बंद कर सकते हैं.

अब 6 और किट के माध्यम से भारत में हो सकेगी कोरोना जांच, ICMR का बड़ा कदम 

- ट्यूब के ड्रॉपर से टेस्ट कार्ड पर लिक्विड की दो बूंदें गिराएं. इस टेस्ट कार्ड पर दो लाइनें हैं- पहली C Line यानी कंट्रोल लाइन और दूसरी T Line यानी टेस्ट लाइन.


- कंट्रोल लाइन पर निशान आने का मतलब है कि आप कोविड निगेटिव हैं, लेकिन टेस्ट लाइन पर आने का मतलब कोविड पॉजिटिव हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- यूज करने के बाद किट की सारी चीजों को डिस्पोजल बैग में डालकर बंद कूड़ेदान में फेंक दें.