PM VIKAS: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है बेहद खास, जानें किन लोगों को होगा फायदा

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM VIKAS) को जल्द लॉन्च किया जा सकता है. इसके जरिये सरकार का मकसद देश को करोड़ों कारीगरों और शिल्पकारों को मदद पहुंचाना है.

PM VIKAS: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है बेहद खास, जानें किन लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली:

PM VIKAS: केंद्रीय बजट 2023-24 में हर वर्ग को लोगों के लिए कई तरह के ऐलान किए गए हैं. इसमें कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2023 पेश करते हुए कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की है. इस खास योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) है. इसके तहत केंद्र सरकार देश के कारीगरों और शिल्पकारों को वित्तीय सहायता देने का काम करेगी. चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना की खासियत क्या है और इसके जरिये  किन लोगों को फायदा मिल पाएगा.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM VIKAS) को जल्द लॉन्च किया जा सकता है. इसके जरिये सरकार का मकसद देश को करोड़ों कारीगरों और शिल्पकारों को मदद पहुंचाना है. इस योजना का लाभ पारम्परिक कारीगारों जैसे लोहार, बढ़ई, सोनार, कुम्हार और मूर्तिकार को मिलने वाला है. इसके साथ ही महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. वित्त मंत्री ने नई योजना शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि ये कारीगार छोटे बिजनेस के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत मिशन में अपना योगदान दे रहे हैं.

इस योजना के जरिये सरकार इन छोटे कारीगरों के स्किल को निखारने और उन्हें एक पहचान देने के लिए उनके लिए ट्रेंनिंग की सुविधा के साथ ही उन्हें माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज (MSMEs) में शामिल किया जाएगा. इससे छोटे व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा. इतनी ही नहीं, देश के कारीगरों और शिल्पकारों को इस योजना के जरिये वैश्विक बाजारों में अपने बिजनेस को ले जाने में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com