BSNL यूजर्स के लिए अच्छी खबर, जल्द शुरू होगी 4G सर्विस, जानें 5G को लेकर कंपनी का प्लान

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने देशभर में 4जी सर्विस के लिए 9,000 से अधिक टावर लगाए हैं. इनमें से 6,000 से अधिक टावर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा सर्किल में हैं.

BSNL यूजर्स के लिए अच्छी खबर, जल्द शुरू होगी 4G सर्विस, जानें 5G को लेकर कंपनी का प्लान

BSNL 4G Network: कंपनी ने 4जी नेटवर्क पर 40-45 mbps की अधिकतम स्पीड का दावा किया है.

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल देशभर में इस साल अगस्त से पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर आधारित 4जी सर्विस (BSNL 4G Services) शुरू कर देगी. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अधिकारियों ने 4जी नेटवर्क (BSNL 4G Network) पर 40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) की अधिकतम स्पीड दर्ज करने का दावा किया है.

स्वदेशी स्तर पर डेवलप किए गए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

इसे पायलट या ट्रायल फेज के दौरान 700 मेगाहर्ट्ज के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड के साथ 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड में भी पेश किया गया है. कंपनी ने आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और दूरसंचार अनुसंधान संगठन सी-डॉट के नेतृत्व वाले गठजोड़ द्वारा स्वदेशी स्तर पर डेवलप किए गए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए पंजाब में 4जी सेवाएं शुरू की हैं और वह लगभग आठ लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ चुकी है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सी-डॉट का बनाया हुआ 4जी कोर पंजाब में बीएसएनएल नेटवर्क में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. इसे पिछले साल जुलाई में स्थापित किया गया था. ऐसी जटिल प्रौद्योगिकी की सफलता साबित करने में 12 महीने लग जाते हैं लेकिन सी-डॉट कोर 10 महीने के भीतर ही स्थिर हो गया है.'' 

अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से नाम सामने न आने की शर्त पर कहा, ‘‘बीएसएनएल अगस्त में पूरे देश में आत्मनिर्भर 4जी टेक्नोलॉजी की पेशकश करेगा.''

बीएसएनएल पूरे भारत में 4जी और 5जी सर्विस के लिए 1.12 लाख टावर लगाने की प्रक्रिया में है. कंपनी ने देशभर में 4जी सर्विस के लिए 9,000 से अधिक टावर लगाए हैं. इनमें से 6,000 से अधिक टावर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा सर्किल में हैं. 

कोर नेटवर्क को आगे चलकर 5जी में किया जा सकता है अपडेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोर नेटवर्क एक ऐसा समूह है जिसमें दूरसंचार सेवा से जुड़े नेटवर्क हार्डवेयर, उपकरण और सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं. टीसीएस, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को 4जी नेटवर्क तैनात करने के लिए बीएसएनएल से लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है. इस नेटवर्क को आगे चलकर 5जी में अपडेट किया जा सकता है.