Bank Holidays 2024: मई महीने में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, चेक कर लें कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देखें लिस्ट

List of Bank Holidays in May 2024: आरबीआई द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक, बैंक हॉलिडे लिस्ट में अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्‍योहारों के अलावा शनिवार और रविवार को होनेवाली बैंकों की साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं.

Bank Holidays 2024: मई महीने में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, चेक कर लें कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देखें लिस्ट

Bank Holidays in India 2024:  बैंको की छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सर्विस बिना किसी रुकावट के चलती रहेंगी.

नई दिल्ली:

Bank Holidays In May 2024: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने साल 2024 के लिए बैंकों के छुट्टियों (Bank Holidays 2024) की लिस्ट जारी की है .जिसके तहत मई महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. हर महीने की तरह इस महीने भी कई दिन बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays 2024 in India) रहने वाली हैं. RBI ने राष्ट्रीय स्तर पर बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी किए हैं. इसमें अलग-अलग राज्यों में होने वाले कई त्‍योहारों की छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार की साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं.

आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मई महीने में 14 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे. इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे. 

ऐसे में अगर आपको मई में बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम करना है तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्‍ट (Bank Holiday List) जरूर देख लें.आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि मई महीने के दौरान देश भर में कब-कब बैंक बंद (May Bank Holiday) रहेंगे. जिससे आपको किसी तरह की परेशानी न हो. अगर बैंकों की छुट्टियां रहेगी तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम अटक सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर मई महीने में कब-कब बैंकों की छुट्टियां (May Holiday 2024) रहने वाली हैं.

मई 2024 में बैंकों की साप्ताहिक छुट्टियां:

5 मई 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
11 मई 2024: महीने के दूसरे शनिवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
12 मई 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
19 मई 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
25 मई 2024: महीने के चौथे शनिवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
26 मई 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.

इसके अलावा मई में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) , बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima 2024) समेत अलग-अलग त्योहारों और लोकसभा चुनाव (Lokshabha Elections 2024) के मौके पर देश में राज्य स्तर पर भी कई दिनों के लिए बैंक बंद (Bank Holiday May) रहने वाले हैं.तो चलिए इसके बारे में जानते हैं .

मई में कब-कब होगी बैंकों में छुट्टी?

1 मई 2024: महाराष्ट्र दिवस और मजदूर दिवस के मौके पर महाराष्ट्र के अलावा कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
7 मई 2024:  लोकसभा चुनाव के चलते भोपाल, अहमदाबाद, रायपुर और  पणजी राज्य में बैंक बंद रहेंगे
8 मई 2024: रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.
10 मई 2024: बसव जयंती/अक्षय तृतीया के अवसर पर बेंगलुरु सहित कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
13 मई 2024  लोकसभा चुनाव के कारण श्रीनगर समेत अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
16 मई 2024: राज्य दिवस की छुट्टी के चलते गंगटोक में सभी बैंक बंद रहेंगे.
20 मई 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के चलते बेलापुर और मुंबई में बैंक बंद रहेंगे.
23 मई 2024: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नई दिल्ली,मुंबई, कोलकाता,चंडीगढ़, लखनऊ, भोपाल,  कानपुर, देहरादून,रायपुर, रांची,आइजोल,ईटानगर,नागपुर,बेलारपुर, अगरतला, जम्मू,शिमला और श्रीनगर 
बैंक बंद रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, बैंकों में छुट्टियों (May Bank Holidays Full List) के दौरान आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. बैंको की छुट्टियों (Banks Closed in May) के दौरान आप सिर्फ ब्रांच जाकर बैंकिंग से जुड़ा काम नहीं कर पाएंगे. लेकिन ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सर्विस बिना किसी रुकावट के चलती रहेंगी, इनपर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ने वाला है.