आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी से बचने का ये है आसान उपाय

वर्तमान में यूआईडीएआई ने दो प्रकार के आधार कार्ड की सुविधा दे रखी है. एक साधारण आधार कार्ड है जिसे हम इस्तेमाल करते हुए आ रहे हैं. दूसरा मास्क्ड आधार (Masked Aadhar Card) है. 

आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी से बचने का ये है आसान उपाय

आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी से बचने का तरीका

मुंबई:

आधार कार्ड (Aadhar card) सभी के लिए अनिवार्य है. कई सरकारी काम आधार कार्ड के बिना संभव नहीं है. आधार कार्ड से बैंकिंग (Aadhar Card Banking) के भी सारे काम हो रहे हैं और आधार कार्ड (Aadhar card Cheatings) का प्रयोग कर बैंक खाते से पैसे निकाले भी जाते हैं. आधार कार्ड की जरूरत और आधार कार्ड से सहूलियत भी काफी बढ़ गई है. ऐसे में जालसाज लोगों के पास लोगों को बेवकूफ बनाकर उनके खाते से पैसे निकालने से लेकर अन्य प्रकार की धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ गए हैं. पुलिस के पास इस प्रकार के मामलों में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है. 

ऐसा देखा जाता है कि बैंक भी कई बार स्पष्ट रूप से ग्राहकों के साथ हुई धोखाधड़ी के लिए ग्राहकों को ही जिम्मेदार ठहरा देते है. ग्राहकों के साथ समस्या केवल यह होती है कि वे ठगों के बनाए जाल में फंस जाते हैं और अंतत: अपना नुकसान कर बैठते हैं. सजगता और जानकारी ही इस प्रकार के ठगों से बचाव का एकमात्र साधन है. 

वैसे आधार कार्ड को बनाने और रिकॉर्ड रखने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने अब एक विकल्प लोगों को दिया है. इस विकल्प के जरिए कम से कम लोग इस बात को तय कर सकते हैं कि उनके आधार कार्ड की पूरी जानकारी किसी के पास न पहुंचे. कई स्थानों पर आधार कार्ड की अनिवार्य होती है और आधार कार्ड की कॉपी देनी होती है. अब इसके लिए यूआईडीएआई की ओर से मास्क्ड आधार कार्ड का विकल्प उपलब्ध है. 

मास्क्ड आधार क्या है: कैसे उपयोग करें और इसे कैसे डाउनलोड करें... आइए देखते हैं...

वर्तमान में यूआईडीएआई ने दो प्रकार के आधार कार्ड की सुविधा दे रखी है. एक साधारण आधार कार्ड है जिसे हम इस्तेमाल करते हुए आ रहे हैं. दूसरा मास्क्ड आधार (Masked Aadhar Card) है. 

मास्क्ड आधार कार्ड क्या है (What is Masked Aadhar Card) 

यूआईजीएआई द्वारा मास्क्ड आधार को एक पासवर्ड संरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी बनाया गया है. ये (UIDAI) यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित कार्ड है. सरकार और  UIDAI द्वारा आधार अधिनियम के अनुसार ई-आधार सभी कामों के लिए आधार की एक भौतिक प्रति की तरह समान रूप से मान्य है. बता दें कि मास्क्ड आधार का प्रयोग उन स्थानों में ई- केवाईसी (e-KYC) के लिए किया जा सकता है जहा आधार नंबर शेयर करना आवश्यक नहीं है.

UIDAI की इस सुविधा की सहायता से यूजर्स बिना किसी हिचक के अपना ई-आधार शेयर कर सकता है. इसमें यूजर के पूरे आधार नंबर को जाहिर नहीं किया जाता है. इसमें आधार नंबर के पहले आठ अंकों का खुलासा नहीं होता है. इससे किसी भी यूजर का पूरा आधार कार्ड और डिटेल किसी के पास नहीं जाते हैं. 

इस प्रकार से आधार कार्ड के जरिए हो रही कई धोखाधड़ी से कार्डधारक बच सकेगा. 

मास्क्ड आधार कैसे डाउनलोड करें (How to Download Masked Aadhar Card)

मास्क्ड आधार (Masked Aadhar card) धारक के लिए आईडेंटिटी कार्ड के तौर पर काम करता है. ये ग्राहक की पहचान बताता है और कार्ड धारक कहीं पर अपनी पहचान के रूप में इसे प्रस्तुत कर सकता है. इस प्रकार के मास्क्ड आधार कार्ड की सुविधा आधार कार्ड के केवल अंतिम 4 अंक ही दिखाता है. मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhar Card) को इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है तथा इसको अपने मोबाइल में रखना सुविधाजनक भी है.  
जैसा कि हम देख चुके हैं कि मास्क्ड आधार कार्ड से कितना लाभ है. मास्क्ड आधार का प्रयोग भी आसाना है. मास्क्ड आधार डाउनलोड करने के लिए ये तरीका अपनाएं :-

1. सबसे पहले यूजर को अपना साधारण आधार डाउनलोड करने के लिए uidai.gov.in के वेबसाइट में जाना है. 

2. यहां पर जाकर “download aadhar” का विकल्प चुनना होगा.

3. इस पेज पर यूजर को उनकी मांगी गई जानकारी दिए गए स्थान में भरनी होगी. इसमें आधार नंबर,नाम तथा पिनकोड शामिल है.

4. इसके बाद यूजर को 2 विकल्प मिलेंगे. एक साधारण आधार कार्ड तथा दूसरा मास्क्ड आधार कार्ड.

5. अगर पहला विकल्प चुना जाता है तब साधारण आधार की एक कॉपी प्राप्त होगी. इस कॉपी में आधार के 12 नंबर मौजूद होंगे जिसे UID नंबर भी कहते हैं.

6. यदि दूसरा विकल्प चुना जाता है तो आधार की एक ऐसी प्रतिलिपि प्राप्त होगी जिसमें आधार के पहले 8 नंबर नहीं दिखाए जाते हैं और यूजर को अपनी निजी जानकारी को छिपा कर रखने में सहायता होगी.

7. दी गई प्रक्रिया समाप्त होने के बाद “send OTP”  का विकल्प चुनना होगा.

8. इसके बाद यूजर को दिए गए मोबाइल नंबर पर एक कोड आधार सिस्टम के द्वारा भेजा जाता है. उस कोड को दिए गए स्थान में भरने के बाद यूजर प्रोसेस को वेरिफाई करता है. इसके बाद यूजर “download aadhar” का विकल्प चुन कर आधार को डाउनलोड कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोई भी यूजर अपने इस मास्क्ड आधार कार्ड का फिर धडल्ले से इस्तेमाल कर सकता है और कई ठगों के मंसूबों पर पानी फेर सकता है.