38 लाख शादी, 4.74 लाख करोड़ रुपये की खरीदारी...शादियों के सीजन व्‍यापारियों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले

इस साल शादी सीजन में करीब 38 लाख शादी के कार्यक्रम होंगे. इस दौरान करीब 4.74 लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है.

38 लाख शादी, 4.74 लाख करोड़ रुपये की खरीदारी...शादियों के सीजन व्‍यापारियों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले

शादी सीजन के दौरान पिछली बार से करीब 1 लाख करोड़ का ज्यादा व्यापार होगा

नई दिल्‍ली :

भारत में 23 नवंबर यानि परसो से शादियों का सीजन शुरू हो रहा है. पिछले साल शादियों के सीजन के दौरान करीब 32 लाख शादियां हुई थीं, जिसकी वजह से 3.75 लाख करोड़ रुपये का कारोबार देश भर में हुआ था. कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि इस साल हमारा आकलन है कि शादी सीजन के दौरान पिछली बार से करीब 1 लाख करोड़ का ज्यादा व्यापार होगा. देश भर में हमने 30 शहरों में व्यापारिक संगठनों से सर्वे करके आंकड़े इकट्ठे किए हैं.

इस शादी सीजन में करीब 38 लाख शादी के कार्यक्रम होंगे. इस दौरान करीब 4.74 लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है. सबसे ज्यादा कारोबार ज्वेलरी, खाने-पीने के समान, कैटरिंग, बैंक्विट हॉल, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और दूसरे गिफ्ट आइटम्स से जुड़े सामानों के खरीद से होने का अनुमान है. 

इससे पहले कोरोना संकट के बाद यह पहली दीवाली थी, जब 3.75 लाख करोड़ का रिकॉर्ड कारोबार हुआ था. कोरोना के कारण काफी शादियां टल गई थी. सरकार ने भी लागों के एक साथ जुटने को लेकर पाबंदियां लगा रखी थी. ऐसे में कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. लेकिन इस साल सादियों का सीजन कारोबारियों के लिए अच्‍छा गुजरने का अनुमान है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-