'Topcareernews2020' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Jobs | मंगलवार दिसम्बर 29, 2020 01:34 PM IST
    अधिकतर सरकारी भर्तियों के लिए ऑनलाइन साझा पात्रता परीक्षा और केंद्रीय कर्मचारियों की क्षमता निर्माण के लिए मिशन कर्मयोगी वर्ष 2020 में कार्मिक मंत्रालय की कुछ महत्वपूर्ण पहलों में शामिल हैं. मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के बीच, केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों के सुचारू कामकाज को सुविधाजनक बनाने के लिए समय पर उपाय किए और 48 लाख से अधिक कर्मचारियों को काम करने का सुरक्षित वातावरण मुहैया कराया.
  • Career | बुधवार दिसम्बर 16, 2020 03:48 PM IST
    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऐलान किया था कि ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी. इससे पहले CBSE ने एलान किया था कि वह लॉकडाउन लागू होने के समय बची हुईं लगभग 90 बची हुई परीक्षाओं में से 29 विषयों के लिए पेपर लेगा. कक्षा 10 के लिए केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए परीक्षाएं होंगी जो दंगों की वजह से नहीं हो पाईं थीं.
  • Career | मंगलवार दिसम्बर 15, 2020 03:32 PM IST
    Year Ender: '2020' कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है और इसी के साथ नई उम्मीदों और नए उत्साह के साथ नए साल का आगाज़ हो जाएगा. हर साल देशभर के बेस्ट कॉलेजों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों को एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Rankings) दी जाती है. NIRF रैंकिंग कई पैरामीटर्स के आधार पर तय की जाती है, जो छात्रों को भी अपने लिए बेस्ट संस्थान चुनने में मदद करती है. इस साल शिक्षा मंत्रालय ने 10 अलग कैटेगरी में संस्थानों की रैंकिंग लिस्ट जारी की. इनमें आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली. दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) रहा, जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा. आइए आपको बताते हैं इस साल भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में भारत के किन कॉलेजों ने जगह बनाई है.  
  • Career | मंगलवार दिसम्बर 15, 2020 03:33 PM IST
    Year Ender 2020: कोरोनावायरस के काले साय ने दुनियाभर के लोगों की जिंदगियों को बुरी तरह प्रभावित किया है. स्कूली बच्चों से लेकर नौकरी पेशा लोगों तक कोरोना ने हर किसी को अपनी चपेट में लिया. कोरोनावायरस की दस्तक के साथ ही दुनियाभर में एक ओर जहां वर्क कल्चर पूरी तरह बदल गया, तो वहीं कोरोनाकाल में छात्रों को शिक्षा देने के लिए ऑनलाइन एजुकेशन का नया ट्रेंड शुरू हुआ. स्कूल से लेकर कॉलेज तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू की गईं. यहां तक की परीक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित की जाने लगीं. आइए आपको बताते हैं कोरोनावायरस ने शिक्षा, परीक्षा और नौकरियों पर कैसा असर डाला है. 
  • Career | मंगलवार दिसम्बर 15, 2020 03:36 PM IST
    Year Ender 2020: हर साल की तरह इस साल भी शिक्षा मंत्रालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) जारी की और भारत के बेस्ट कॉलेजों, विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी की. इस साल 2020 के भारत के टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने अपनी जगह बनाई. सबसे खास बात यह रही कि 2020 में भारत के टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी का कॉलेज मिरांडा हाउस चौथी बार पहले स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा. आइए आपको बताते हैं इस साल NIRF Ranking 2020 में देश के टॉप 10 कॉलेज कौन से बने. 
  • Career | बुधवार दिसम्बर 16, 2020 03:50 PM IST
    गौरतलब है कि कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर के स्‍कूल, कॉलेज और व‍िश्‍वव‍िद्यालय बंद हैं. ऐसे में पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए निजी स्‍कूलों में तो पहले से ही ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू हो चुकी हैं. केंद्रीय व‍िद्यालयों में भी इसकी शुरुआत की गई है. हालांकि सुदूर इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिव‍िटी अच्‍छी न होने के कारण ऑनलाइन क्‍लासेज करवाने में परेशानियां आ रही हैं.
  • Career | मंगलवार दिसम्बर 15, 2020 03:40 PM IST
    कोरोना वायरस का असर नौकरीपेशा लोगों पर पड़ा, जिसकी वजह से दुनियाभर में से करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई.
  • Career | बुधवार दिसम्बर 16, 2020 03:50 PM IST
    Year Ender 2020: शिक्षा मंत्रालय हर साल विभिन्न संस्थानों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) लिस्ट जारी करता है. यह लिस्ट कई पहलुओं पर गौर करने के बाद जारी की जाती है. वहीं, इस साल 2020 के टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, दिल्ली (AIIMS) ने सबको पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ रहा, जबकि तीसरे स्थान पर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (CMC Vellore) ने कब्जा किया.
  • Career | बुधवार दिसम्बर 16, 2020 03:51 PM IST
    Year Ender 2020: इस साल कोरोनावायरस के कारण शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव हुए हैं. जहां एक ओर कोरोना के कारण छात्रों की क्लास ऑनलाइन हो गई हैं, वहीं इस साल शिक्षा के क्षेत्र में भारत सरकार ने काफी बदलाव किए हैं. इस साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) का नाम शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) कर दिया गया है. यह फैसला मोदी कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया था. इस बैठक के दौरान मोदी सरकार ने नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दी थी.  
  • Career | बुधवार दिसम्बर 16, 2020 03:52 PM IST
    Year Ender 2020: साल 2020 जहां एक ओर कोरोना के लिए याद किया जाएगा, तो वहीं, इस साल सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम और बड़े फैसले लिए. इन फैसलों को शिक्षा में बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है, जो परीक्षा पैटर्न से लेकर सीखने और पढ़ने के ढांचे में परिवर्तन करेगा. हम बात कर रहे हैं कि नई शिक्षा नीति की. इस साल 29 जुलाई 2020 को कैबिनेट बैठक में नई शिक्षा नीति  (NEP 2020) को मंजूरी दी गई और 34 साल पुरानी 1986 में बनी शिक्षा नीति को बदल दिया गया. 
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com