'OPEN BOOK EXAMINATION' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Career | शनिवार जनवरी 9, 2021 05:39 PM IST
    छात्र www.jmicoe.in पर JMI मॉक परीक्षा के विवरण भी पा सकते हैं. विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन JMI मॉक परीक्षाओं के दौरान छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए एक समर्पित हेल्प डेस्क नंबर और एक ईमेल आईडी भी बनाई है.
  • Career | शुक्रवार जनवरी 1, 2021 02:47 PM IST
    Jamia Millia Islamia University: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए जनवरी के दूसरे सप्ताह से ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित करेगा. जामिया विश्वविद्यालय परीक्षा के लिए अंतिम डेटशीट जारी करने से पहले छात्रों के लिए मॉक टेस्ट भी आयोजित करेगा. विश्वविद्यालय ने पहले ही घोषणा की थी कि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी. 
  • Career | गुरुवार नवम्बर 19, 2020 12:50 PM IST
    DU OBE Results: दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से उन पाठ्यक्रमों की जानकारी मांगी, जिनकी ओपन बुक परीक्षा का परिणाम (Open Book Examination) आ गया है और यह भी पूछा की बाकी पाठ्यक्रमों के परिणाम कब तक आएंगे. विश्वविद्यालय ने यह परीक्षा अगस्त में ली थी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह ने कहा, ‘‘दिल्ली विश्वविद्यालय पांच दिन में हलफनामा देकर बताएं की किन पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम आ गए हैं और किनके अभी तक नहीं घोषित हुए हैं. यह भी बताएं कि बाकी परीक्षाओं के परिणाम कब तक आएंगे.'' 
  • Career | शुक्रवार अगस्त 14, 2020 05:37 PM IST
    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने गुरुवार को कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों ने पिछले चार दिनों में सफलतापूर्वक ओपन बुक एग्जाम दिए हैं. COVID-19 महामारी को देखते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय ने रेगुलर और ओपन स्कूल के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) आयोजित कराने का निर्णय लिया था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "पिछले चार दिनों में छात्रों ने डीयू के ओबीई (OBE) पोर्टल पर अपनी उत्तरपुस्तिकाओं को सफलतापूर्वक पूरा करके सबमिट किया है."
  • Career | बुधवार अगस्त 12, 2020 04:14 PM IST
    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा (Final Year Online Exams) हजारों छात्रों के लिए मानसिक चिंता का सबब बनी हुई हैं. तकनीकी खामी और इंटरनेट स्लो होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर आ रही हैं. दूर दराज या ग्रामीण परिवेश के छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा (DU Online Exams) बड़ा सिरदर्द बन गया है.  दरअसल, खराब इंटरनेट की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कतें ग्रामीण इलाकों के छात्रों को हो रही हैं. कई छात्रों ने परीक्षा के दौरान वेबसाइट क्रैश होने या इंटरनेट स्लो होने की शिकायत भी की है. बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में करीब 2 लाख से ज्यादा छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं. 
  • Career | बुधवार अगस्त 12, 2020 10:12 AM IST
    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट (Under Graduate), पोस्ट-ग्रेजुएट (Post Graduate) और ओपन स्कूल (Open School) के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की ओपन बुक परीक्षा (Open Book Exam) 10 अगस्त 2020 से शुरू हो गई हैं. हाई कोर्ट से मंज़ूरी और निर्देश मिलने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवा रही है. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाकों में इंटरनेट की दिक्कत होने की वजह से छात्र अपनी उत्तरपुस्तिकाएं अपलोड नहीं कर पाए. इसके अलावा करीब 200 नेत्रहीन छात्रों के लिए ब्रेन लिपी से परीक्षा देने का विकल्प ही नहीं है. 
  • Career | सोमवार अगस्त 10, 2020 06:08 PM IST
    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाएं (Online Open Book Exams) सोमवार को शुरू हुईं. वहीं कई छात्रों ने दो प्रश्न पत्र प्राप्त होने और उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने में कठिनाई होने की शिकायत की. परीक्षाएं सुबह 7.30 बजे शुरू हुईं और तीन पालियों में आयोजित की जा रही हैं. स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के एक छात्र जुबैर खान ने कहा, ‘‘डेट-शीट के अनुसार आज मेरी हिंदी की परीक्षा थी. जब मैंने अपना प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए पोर्टल खोला, तो मैंने पाया कि दो प्रश्न पत्र अपलोड किए गए थे. एक हिंदी का और दूसरा जिसका पेपर 13 अगस्त के लिए निर्धारित है. मैंने एसओएल को मेल भेजे, लेकिन कोई जवाब नहीं आया. मैंने एक प्रोफेसर से सलाह ली, जिन्होंने मुझे आज के लिए निर्धारित पेपर देने की सलाह दी.''
  • Career | शुक्रवार अगस्त 7, 2020 05:01 PM IST
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ 10 अगस्त से अंतिम वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की दिल्ली विश्वविद्यालय को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि छात्रों को ईमेल और विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएं और उन्हें उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए. उच्च न्यायालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिए गए फैसले में कहा कि विश्वविद्यालय को छात्रों को ऑटो जेनरेटेड ईमेल भेजने का निर्देश दिया जाता है जिसमें यह जानकारी हो कि उनकी उत्तर पुस्तिका मिल गई है. न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, ‘‘मैं छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देती हूं.’’
  • Career | मंगलवार जुलाई 14, 2020 10:20 AM IST
    DU Exams 2020:  कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)  के लिए फाइन ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराना मुश्किल हो रहा है. हाल ही में फाइनल ईयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi HC) को बताया कि सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षा अब 17 अगस्त के आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन ( Open Book Examination) मोड में ही आयोजित की जाएंगी. 
  • Career | गुरुवार जुलाई 9, 2020 05:50 PM IST
    DU Exams 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को 10 जुलाई से 15 अगस्त के बाद तक स्थगित की गई स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया. उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा कि हलफनामे में यह ब्योरा दिया जाए कि वह परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरह से कैसे कराएगा और इसके अलावा उसमें प्रस्तावित तारीखों का पूरा विवरण भी दे, ताकि छात्रों को स्पष्टता मिल सके.  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रहमण्यम प्रसाद की एक पीठ ने कहा, ‘‘ हम सभी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरे हैं और यह छात्रों के लिए काफी मशक्कत वाली होती है, खास कर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान. ’’ 
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com