महिलाओं की सुरक्षा के लिए नया मोबाइल ऐप, जो रखेगा सफर पर नज़र

नई दिल्‍ली : हमारे देश में आज सबसे बड़े सवालों में से एक है महिलाओं की सुरक्षा, क्योंकि पिछले कुछ सालों में परिस्थितियां इतनी विकट हो चुकी हैं कि अब रात के समय टैक्सी या रिक्शा की सवारी लेना मुश्किल लगने लगा है। इसी समस्या का हल निकालने की तरफ कदम उठाया है RideSafe ने, जो एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) है, जो आपके सफर के दौरान रास्ते पर नज़र रखे रहता है, और ड्राइवर के गलत रास्ते पर जाते ही आपके परिवार को एसएमएस (sms) के जरिये एलर्ट कर देता है।

RideSafe का निर्माण आईआईटी खड़गपुर और बिट्स, पिलानी के दो पूर्व छात्रों ने मिलकर किया। इन दोनों इंजीनियरों निशीथ रस्तोगी तथा गीत गर्ग ने Realtime Route Deviation Detection Engine का आविष्कार किया, जिससे आपके प्रियजन आपके सफर पर रीयलटाइम (वास्तविक समय में) निगरानी रख सकते हैं। इसके अलावा जब आप अपनी मंज़िल तक पहुंच जाएंगे, RideSafe आपके प्रियजनों को इस बात की भी सूचना देगा। इस प्रकार सफर के दौरान आप हमेशा सुरक्षित महसूस कर सकेंगे।

आइए, अब देखते हैं, RideSafe का इस्तेमाल कैसे किया जाए...
RideSafe का इस्तेमाल आप किसी भी सफर के दौरान कर सकते हैं। रिक्शा या टैक्सी में बैठने पर आप अपने कॉन्टेक्ट चुन सकते हैं, जिन्हें आपके सफर की जानकारी मिले। आपके द्वारा आपकी मंज़िल का फैसला करते ही आपके कॉन्टेक्ट (संपर्कों) को मुफ्त एसएमएस के जरिये एक लिंक भेजा जाएगा, जिससे वे आपकी यात्रा को वास्तविक समय में देख पाएंगे। सबसे खास पहलू यह है कि ऐसा करने के लिए उन्हें RideSafe को डाउनलोड या इन्स्टॉल करने की भी ज़रूरत नहीं होगी। इसके अलावा जब आप अपनी मंज़िल तक पहुंच जाएंगे तो उन्हें इस बात की जानकारी देने के लिए भी एक मुफ्त एसएमएस भेजा जाएगा।

RideSafe के कुछ खास पहलू और हैं। RideSafe सिर्फ यही नहीं बताता कि आप कहां हैं, बल्कि वह इस बात की भी जानकारी देता है कि आप किस रास्ते से जा रहे हैं। आपके संबंधियों को भेजे जाने वाले लिंक का इस्तेमाल सिर्फ एक बार हो सकता है। इस तरह RideSafe से मिलने वाली जानकारी का कोई दुरुपयोग भी नहीं कर सकता। Realtime Route Deviation Detection Engine के जरिये आप तुरंत जान सकते हैं कि आपका ड्राइवर आपको सही रास्ते से पहुंचा रहा है या नहीं। आपके साथ-साथ आपके संपर्क भी RideSafe को इन्स्टॉल किए बिना अपने फोन पर आपकी यात्रा की पूरी जानकारी पा सकेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Android ग्राहकों के लिए RideSafe ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है, और निर्माताओं का दावा है कि आईफोन ग्राहकों के लिए भी यह जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बारे में www.RideSafeApp.com पर जाकर अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है।