अरे वाह! पुराने iPhone और iPad यूज़र्स के लिए अच्छी ख़बर

अरे वाह! पुराने iPhone और iPad यूज़र्स के लिए अच्छी ख़बर

iPhone और iPad यूज़र्स की अक्सर यह शिकायत रही है कि ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट होने के बाद उनके डिवाइस स्लो हो जाते हैं। इस तरह की समस्या सबसे ज्यादा iOS 7 और iOS 8 अपडेट के साथ देखने को मिली, सो, अगर आप अब भी iPhone 4S या iPad 2 का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह ख़बर आपके लिए अच्छी है।

Apple के iOS 9 अपडेट में पुराने डिवाइस के ऑप्टिमाइजेशन का भी ख्याल रखा जा रहा है। यह जानकारी मार्क गर्मन ने दी है, जिन्हें Apple से संबंधित जानकारी लीक करने में महारत हासिल है। 9to5mac में दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, परंपरागत तौर पर Apple अपने पुराने डिवाइस के लिए सभी फीचर्स से लैस वर्जन डेवलप करता रहा है और टेस्टिंग के दौरान जो फीचर ठीक से काम नहीं करते, उन्हें हटा दिया जाता है।

जानकारी के अनुसार, iOS 9 के साथ Apple ने नई रणनीति बनाई है। iOS 9 का कोर वर्जन तैयार किया जा रहा है, जो पुराने डिवाइस पर भी कुशलतापूर्वक काम करेगा। इसके बाद फीचरों को एक-एक करके एनेबल कर दिया जाएगा।

ऐसा माना जाता था कि A5 पॉवर्ड डिवाइसेज, जैसे iPhone 4S, iPad 2 और iPad mini को iOS 8 के रूप में अपना आखिरी बड़ा अपडेट मिल चुका है, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार, इन डिवाइसों के लिए जल्द ही iOS 9 अपडेट भी उपलब्ध होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इन्स्टॉलेशन के बाद डिवाइस इस्तेमाल करने का अनुभव पुराने अपडेट से बेहतर रहेगा।

मार्क गर्मन ने एक बार फिर दावा किया है कि iOS 9 का फोकस स्थिरता और बग फिक्स करने पर हो सकता है। इस वर्जन में ऐसे फीचर्स कम ही होंगे, जो सुर्खियों का हिस्सा बन पाएं। इस संबंध में iOS 9 की तुलना Snow Leopard से हो रही है, जिसे OS X Leopard के बाद रिलीज़ किया गया था और इसका फोकस भी स्थिरता पर था। OS X के अगले वर्जन को भी इसी तर्ज पर डेवलप किए जाने की संभावना है।

इससे पहले, गर्मन ने जानकारी दी थी कि iOS 9 स्प्लिट-स्क्रीन iPad ऐप व्यूज़ और ट्रांज़िट डायरेक्शन वाले बेहतर Apple Maps ऐप्लिकेशन के साथ आएगा। गर्मन ने अब बताया है कि नए फीचर्स में 'Trusted Wi-Fi' और 'Rootless' भी शामिल होंगे और 'Rootless' फीचर को उस iOS कम्युनिटी के लिए झटका माना जा रहा है, जो Jailbreak करके डिवाइस के हार्डवेयर रिस्ट्रिक्शन को हटाने का काम करते रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संभावना है कि Apple अपने ऐप्स, जैसे मेल, नोट्स और कैलेंडर को IMAP से हटाकर iCloud Drive बैकएंड पर ले जाए। आपको बता दें कि Apple के iOS और OS X के अगले वर्जन की पहली झलक जून में होने वाले WWDC कॉन्फ्रेंस में देखने को मिल सकती है।