विज्ञापन
This Article is From Aug 01, 2012

बैडमिंटन महिला युगल स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त

बैडमिंटन महिला युगल स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त
लंदन: ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी ओलिंपिक की बैडमिंटन महिला युगल स्पर्धा के ग्रुप बी मैच में जीत के बावजूद नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही। इसके साथ ही युगल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई।

भारत की उम्मीदें अब महिला और पुरुष एकल में क्रमश: साइना नेहवाल और पी कश्यप पर टिकी है। ज्वाला और अश्विनी की राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जोड़ी ने अपने अंतिम लीग मैच में लेई याओ और शिंता मुलिया सारी की सिंगापुर की दुनिया की 13वें नंबर की जोड़ी को वेम्बले एरेना में यहां सीधे गेमों में 34 मिनट में 21-16, 21-15 से हराया।

भारतीय जोड़ी हालांकि इसके बावजूद नॉकआउट में जगह नहीं बना सकी, क्योंकि उसकी तरह ग्रुप की दो अन्य जोड़ियों ने भी दो-दो मैच जीते थे और अंत में ग्रुप चरण के दौरान कुल अंकों का अंतर निकालने पर भारतीय जोड़ी शीर्ष दो स्थान की दौड़ में पिछड़ गई। चेंग वेन सिंग और चिएन यु चिएन की चीनी ताइपे की जोड़ी 164 अंक जीतकर और 143 अंक गंवाने के बाद प्लस 21 के अंतर से शीर्ष पर रही।

मिजुकी फुजी और रेइका काकीवा की जापान की जोड़ी प्लस चार के अंक अंतर के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाने में सफल रही, जबकि ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी का अंक अंतर प्लस तीन रहा। मिजुकी और रेइका की जोड़ी ने 130 अंक बनाए, जबकि 126 अंक गंवाए। दूसरी तरफ भारतीय जोड़ी ने 138 अंक बनाए, लेकिन 135 अंक गंवा दिए और इस तरह प्लस तीन के अंक अंतर के कारण एक अंक से नॉकआउट में जगह बनाने से चूक गई।

दुनिया की 20वें नंबर की ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी ने तेज शुरुआत की और पहले गेम में जल्द ही 11-5 की बढ़त बना ली। उन्होंने इस बढ़त को ज्ल्द ही 18-10 तक पहुंचाया। सिंगापुर की जोड़ी ने 14-19 तक स्कोर पहुंचाकर वापसी की कोशिश की, लेकिन ज्वाला और अश्विनी ने इसके बाद गेम प्वाइंट हासिल कर लिया। याओ और सारी ने दो गेम प्वाइंट बचाए, लेकिन भारतीय जोड़ी ने इसके बाद कोई गलती किए बगैर गेम अपने नाम करते हुए 1-0 की बढ़त बना ली।

दूसरे गेम में भरातीय जोड़ी ने शुरुआत में बेहतर खेल दिखाया और जल्द ही 9-1 की मजबूत बढ़त बना ली। सिंगापुरी की विरोधी टीम ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन इसके बावजूद ज्वाला और अश्विनी ने आसानी से दूसरा गेम भी अपने नाम करते हुए मैच जीत लिया। भारतीय जोड़ी हालांकि इसके बावजूद कुल अंक में पिछड़ते हुए नॉकआउट चरण में प्रवेश नहीं पा सकी।

इससे पहले ज्वाला और वी दीजू की मिश्रित युगल जोड़ी को भी अपने अंतिम लीग मैच में यंग डेई ली और जुंग युन हा की दक्षिण कोरियाई जोड़ी के हाथों 15-21, 15-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। यह जोड़ी अपने पहले दो मैच हारकर पहले ही नाकआउट की दौड़ से बाहर हो गई थी। पी कश्यप का मुकाबला आज दोपहर डेढ़ बजे प्री-क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका के निलुका करूणारत्ने से होगा। वहीं साइना की टक्कर हालैंड की जिये याओ से होगी। यह मैच रात 11 बजे खेला जाएगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
टाइगर वुड्स की कार पलटी, पांव गंभीर रूप से ज़ख्मी, ऑपरेशन हुआ
बैडमिंटन महिला युगल स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त
वर्ल्डकप क्वालीफायर में भारत ने एशियाई चैम्पियन कतर को ड्रॉ पर रोका
Next Article
वर्ल्डकप क्वालीफायर में भारत ने एशियाई चैम्पियन कतर को ड्रॉ पर रोका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com