5-प्वाइंट न्यूज : एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो कल बेंगलुरु में होगा शुरू, यह हैं उम्मीदें

Aero India 2023: विभिन्न भारतीय और विदेशी रक्षा कंपनियों के बीच 75,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश वाले 251 एग्रीमेंटों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना

5-प्वाइंट न्यूज : एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो कल बेंगलुरु में होगा शुरू, यह हैं उम्मीदें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में सोमवार को एयर शो का उद्घाटन करेंगे.

नई दिल्ली : एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में भारत की प्रगति को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो, एयरो इंडिया 2023, सोमवार से बेंगलुरु में शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयर शो का उद्घाटन करेंगे. यह शो शुक्रवार तक चलेगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. यह अपने तरह का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है, जिसमें 98 देशों के भाग लेने की संभावना है. इस आयोजन में 32 देशों के रक्षा मंत्रियों, 29 देशों के वायु सेना प्रमुखों और वैश्विक व भारतीय मूल के इक्विपमेंट निर्माता कंपनियों के 73 सीईओ के भाग लेने की उम्मीद है.

  2. स्टार्ट-अप सहित 809 रक्षा कंपनियां विशिष्ट प्रौद्योगिकियों में प्रगति और एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन करेंगी.

  3. पूर्ण परिचालन क्षमता (FOC) वाला फुल स्केल एलसीए-तेजस विमान इस आयोजन में भारतीय पवेलियन के केंद्र में होगा. LCA तेजस एक सिंगल-इंजन वाला हल्का, अत्यधिक चुस्त और मल्टी-रोल सुपरसोनिक फाइटर है.

  4. एयरो शो के दौरान विभिन्न भारतीय और विदेशी रक्षा कंपनियों के बीच 75,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश वाले 251 एग्रीमेंटों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है.

  5. राजनाथ सिंह ने आज इस बात पर जोर दिया कि यह आयोजन रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए है. इससे एक जीवंत और विश्व स्तरीय घरेलू रक्षा उद्योग बनाने की दिशा में नए सिरे से गति मिलेगी.