देश की पहली 'इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी' जो हवा में भरेगी उड़ान, सफर करने के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी के ट्रायल पर अभी काम चल रहा है. उम्मीद है कि साल 2024 के अंत तक या फिर 2025 के शुरुआत में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा.

देश की पहली 'इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी' जो हवा में भरेगी उड़ान, सफर करने के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

ये इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी वर्टिकल टेक ऑफ और लैडिंग करती है.

बेंगलुरु:

अब वो दिन दूर नहीं जब आप उड़ने वाली टैक्सी से एक जगह से दूसरे जगह आसानी से पहुंच जाएंगे. बेंगलुरु के बाहर येलहंका वायु सेना स्टेशन परिसर में चल रहे 'एयरो इंडिया' शो में देश की पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी (Electric Air Taxi) का प्रदर्शन किया गया है. ये इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी बेहद ही खास है. फिलहाल इसका ट्रायल पर काम चल रहा है. उम्मीद है कि साल 2024 के अंत तक या फिर 2025 के शुरुआत में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. आइए अब जानते हैं इस टैक्सी की खासियतों के बारे में.

देश की पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी

  1. 160 किलोमीटर की रफ्तार से यह  एयर टैक्सी 200 किलोमीटर तक जा सकता है.
  2. ये इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी वर्टिकल टेक ऑफ और लैडिंग करती है.
  3. इसमें 200 किलोग्राम तक एक पायलट के अलावा दो लोग जा सकते है.
  4. इसके की मदद से शहर के अंदर लोगों को लाने ले जाने और समान पहुंचाने के लिए सड़क के मुकाबले दस गुना तेजी से काम किया जा सकेगा.
  5. इसका किराया मौजूदा टैक्सी के किराए से दो से तीन गुना ज्यादा होगा.

'एयरो इंडिया' शो में एक ऐसे जेट सूट को भी प्रदर्शित किया गया है, जो कि इंसान को लेकर हवा में उड़ सकता है. दरअसल इसे पहनकर इंसान जेट बन जाता है और हवा में उड़ सकता है. 50 से 60 किलोमीटर रफ्तार से यह सूट सात से नौ मिनट तक 10 किलोमीटर तक दूर हवा में उड़ सकता है. यह पूरी तरह से देश में बना हुआ है. 

नामीबिया के बाद अब साउथ अफ्रीका से 12 चीते लाए जा रहे कूनो, सेना के कार्गो विमान में आएंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को 14वें ‘एयरो इंडिया-2023' का उद्घाटन किया था. ये शो 17 फरवरी तक चलने वाला है और इसमें लगभग 100 देशों की लगभग 700 रक्षा कंपनियां और प्रतिनिधि शामिल हुए हैं.