विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 17, 2023

विमान से हटाई गई "हनुमानजी" की फोटो एरो इंडिया शो के अखिरी दिन फिर आई नजर..

एरो इंडिया शो के पहले दिन, HAL के सुपरसोनिक ट्रेनर विमान एचएलएफटी-42 की 'टेल' पर हनुमान की तस्वीर लगी थी जिसे अगले दिन हटा दिया गया था.

Read Time: 3 mins
विमान से हटाई गई "हनुमानजी" की फोटो एरो इंडिया शो के अखिरी दिन फिर आई नजर..
भगवान हनुमान की फोटो एरो इंडिया शो 2023 के अखिरी दिन फिर दिखाई दी

बेंगलुरु में एरो इंडिया शो ( Aero India show)में हिंदुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (HAL) के एक प्रोटोटाइप विमान से हनुमानजी के स्टिकर को हटाए जाने के कुछ दिनों बाद, यह स्टिकर शो के अंतिम दिन फिर से नजर आया. अधिकारियों ने इस मुद्दे पर खामोशी अख्तियार कर रखी है कि HAL के प्रोटोटाइप विमान पर यह तस्‍वीर फिर से कैसे आई? स्टिकर में आंजनेय, हनुमानजी को इस नाम से भी पुकारा जाता है, को युद्ध मुद्रा में अपनी गदा के साथ देखा जा सकता है. स्टिकर के नीचे कैप्‍शन में "The storm is coming (तूफान आ रहा है)" लिखा हुआ है.  

गौरतलब है कि एरो शो के पहले दिन,  HAL के सुपरसोनिक ट्रेनर विमान एचएलएफटी-42 की 'टेल' पर हनुमान की तस्वीर लगी थी जिसें अगले दिन हटा दिया गया था लेकिन शो के आखिरी दिन आज फिर से वही तस्वीर देखने को मिली. एरोनॉटिक्‍स बॉडी (वैमानिकी निकाय) ने उस समय उस समय कहा था कि उन्होंने विमान की 'पावर' को प्रदर्शित करने के लिए हनुमान की तस्वीर का उपयोग करने का निर्णय लिया था. इस फैसले को बदलते हुए  HAL चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सीबी अनंतकृष्णन ने कहा था कि उचित नहीं था.

एशिया के सबसे बड़े एरो शो, Aero India 2023 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को किया था. पांच दिन के इस कार्यक्रम में 800 से अधिक  कंपनियों और लगभग 98 देशों के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि कि एयरो इंडिया 2023 का उद्देश्य देश की विनिर्माण क्षमता और प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित 'आत्मनिर्भर भारत' को साकार करने की दिशा में हुई प्रगति को दिखाना है. एरो इंडिया शो में भाग लेने वाली कंपनियों में एयरबस, बोइंग, डेसाल्‍ट एविएशन, जीई एयरोस्पेस, जनरल एटॉमिक्स एरोनॉटिकल सिस्टम्स इंक, लॉकहीड मार्टिन, प्रैट एंड व्हिटनी, टीडब्ल्यू मेटल्स, एलएलसी और यूनाइटेड परफॉर्मेंस मेटल्स, एचसी रोबोटिक्‍स, इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्री, ब्रह्मोस एरोस्‍पेस आदि शामिल थीं. 

ये भी पढ़ें- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झरने में अचानक आए तेज बहाव में फंसे एक ही परिवार के 7 लोग, कसकर पकड़े हुए थे, मगर बह गए, VIDEO देख सिहर जाएंगे
विमान से हटाई गई "हनुमानजी" की फोटो एरो इंडिया शो के अखिरी दिन फिर आई नजर..
'ये तमिल संस्कृति के प्रति नफरत है...'  : सपा सांसद की सेंगोल हटाने की मांग पर योगी का पलटवार
Next Article
'ये तमिल संस्कृति के प्रति नफरत है...' : सपा सांसद की सेंगोल हटाने की मांग पर योगी का पलटवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;