विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2019

Asian Shooting Championships: मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीता स्वर्ण

Asian Shooting Championships: मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीता स्वर्ण
Manu Bhaker ने फाइनल्स में 244.3 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता
दोहा (कतर):

भारत की निशानेबाज मनु भाकर (Manu Bhaker)ने यहां जारी 14वें एशियाई चैम्पियनशिप (Asian Shooting Championships) में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. भाकर से पहले इसी स्पर्धा में दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीतने के साथ ही टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल किया. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. भाकर ने फाइनल्स में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. चैंपियनशिप में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है. मनु पहले ही टोक्यो ओलिंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं. चीन की क्यिान वांग ने 242.8 स्कोर के साथ रजत और वांग की हमवतन रेनक्सिन जियांग ने 220.2 स्कोर के साथ इस स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया. भारत की यशस्वणी सिंह देशवाल ने इसी स्पर्धा में 157.4 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया.

ISSF World Cup: मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड, भारत का ऐतिहासिक प्रदर्शन 

17 साल की युवा निशानेबाज मनु ने इस साल मई में जर्मनी के म्युनिख में हुए विश्व कप निशानेबाजी टूर्नामेंट में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल (10m air pistol event) स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए टोक्यो ओलिंपिक का कोटा हासिल किया था. वहीं, वाणीकपूर और मनीषा कीर की जोड़ी ने चैंपियनशिप के मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. भारतीय जोड़ी ने फाइनल में चीनी जोड़ी को 34-29 से स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इससे पहले दीपक ने मंगलवार को ही पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम करने के साथ ही 2020 में होने वाले खेलों महाकुंभ के लिए क्वालीफाई किया.

भारतीय निशानेबाजों द्वारा हासिल किया गया यह 10वां ओलम्पिक कोटा है. अब तक निशानेबाजी (राइफल एवं पिस्टल स्पर्धा) में एशियाई देशों में चीन ने सबसे अधिक 25 ओलम्पिक कोटे अपने नाम किए हैं. 32 वर्षीय दीपक ने अपने जन्मदिन को यादगार बनाते हुए दमदार प्रदर्शन किया. उन्होंने क्वालीफिकेशन में कुल 626.8 अंक हासिल किए और तीसरे पायदान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में भी भारतीय खिलाड़ी का प्रदर्शन अच्छा रहा और उसने कांस्य पदक जीता.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;