राजस्थान: लॉकडाउन के दौरान आम आदमी की मदद के लिए उठाए जा रहे कई तरह के कदम

कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी 'जनता कर्फ्यू' के बाद 22 मार्च से राजस्थान में लागू लॉकडाउन के चलते आम आदमी को सरकारी स्तर पर हर तरह की राहत पहुंचाने के प्रयास के साथ साथ स्वयंसेवी संस्थान और लोग भी उनकी मदद कर रहे हैं.

राजस्थान: लॉकडाउन के दौरान आम आदमी की मदद के लिए उठाए जा रहे कई तरह के कदम

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर :

कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी 'जनता कर्फ्यू' के बाद 22 मार्च से राजस्थान में लागू लॉकडाउन के चलते आम आदमी को सरकारी स्तर पर हर तरह की राहत पहुंचाने के प्रयास के साथ साथ स्वयंसेवी संस्थान और लोग भी उनकी मदद कर रहे हैं. राजधानी जयपुर में लॉकडाउन के चलते केवल दवा और किराने की दुकानें खुल हुई हैं. बाजार में सन्नाटा पसरा है. पुलिस सड़कों और दुकानों से भीड़ हटाने में पिछले दो दिनों से सख्ती दिखा रही है, जबकि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के 'कोई भूखा ना रहे' आह्वान पर भूखों को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है. लॉकडाउन के बावजूद सड़कों पर नजर आई भीड को रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने पुलिस को सख्ती से पेश आने के निर्देश दिए थे. उसके बाद शहर में लोगों की संख्या में कमी देखी गई. 

शहर के फुटपाथ पर रहने वाले सैंकड़ों लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए पुलिस के परामर्श पर लोगों को दूर-दूर बिठा कर भोजन की व्यवस्था की जा रही है. जयपुर के सामाजिक कार्यकर्ता सुमेर सिंह ने जरूरतमंदों के बीच भोजन पैकेटों के वितरण के लिए शहरवासियों से उसके पैकेट बनाकर अलग-अलग स्थानों पर निर्धारित समय पर भेजने का आग्रह किया है. शहर के कई सामाजिक संगठनों से सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को मदद करने की अपील की है.

उधर, विकलांग लोगों के लिये काम करने वाली उदयपुर की स्वयंसेवी संस्था नारायण सेवा संस्थान ने कोरोनावायरस के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री सहायता कोष में 2 लाख रुपये का दान करने के साथ साथ पुलिसकर्मियों और झोपड़ियों में रहने वाले लोगो को 2000 मास्क निशुल्क देने की घोषणा की है. संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि संस्थान ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर सभी जरूरतमंदों के लिए 2000 भोजन के पैकेट प्रतिदिन बांटने की व्यवस्था की है. वहीं, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के दो मंत्रालयों ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी- कर्मचारियों ने 3 करोड़ 85 लाख रुपये की सहायता मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में देने की घोषणा की है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राजस्थान में कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या 46 पहुंची
राजस्थान में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या 46 पहुंच गई. राजधानी जयपुर के रामगज इलाके में एक व्यक्ति के पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद परकोटे के सात थाना क्षेत्रों में शुक्रवार से कर्फ्यू लगा दिया गया है. शहर के रामगंज, कोतवाली, माणकचौक, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ, गलतागेट, सुभाषचौक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)