अलवर: सारिस्का में बाघिन ने दो शावकों को दिया जन्म, वन क्षेत्र में चहलकदमी करते दिखे

सरिस्का में बाघिन ने दो शावकों को जन्म दिया है. जिससे सरिस्का में अब बाघों की संख्या 28 से बढ़कर 30 हो गई है. सरिस्का के अधिकारी अब शावकों की निगरानी के लिए और भी ज़्यादा सतर्क हो गए हैं.

अलवर: सारिस्का में बाघिन ने दो शावकों को दिया जन्म, वन क्षेत्र में चहलकदमी करते दिखे

बाघिन ने दो शावकों को दिया जन्म

अलवर :

राजस्थान के अलवर में विश्व विख्यात सरिस्का बाघ परियोजना में एक बार फिर खुशखबरी आई है. यहां बाघिन ने दो शावकों को जन्म दिया है. जिससे सरिस्का फिर किलकारियों से गूंज उठा है. सरिस्का में अब बाघों की संख्या 30 हो गई है. सरिस्का के अधिकारी अब शावकों की निगरानी के लिए मुस्तैद हैं. अलवर शहर के पास ही इनका इलाका है. 

चूरू: खेत में सो रहे युवक को सांप ने काटा, परिजन जिंदा सांप पकड़ पहुंच गए अस्पताल


दरअसल, अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व की रेंज अलवर बफर के वन क्षेत्र में बाधिन एस.टी. 19 ने दो शावकों को जन्म दिया है. इन दोनों शावकों की कैमरा ट्रैप में फोटो 6 जुलाई 2023 को कैप्चर हुई थी. इन दोनों शावकों के संभावित पिता इस क्षेत्र में घूमने वाला नर बाघ एस.टी. 18 है. अलवर बफर ज़ोन में कई बार टाइगर और उनके शावक दिखाई दे चुके हैं. 

रायगढ़ में पानी की किल्लत को लेकर नेता प्रतिपक्ष और वार्ड पार्षदों का प्रदर्शन, निगम कार्यालय में जड़ा ताला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरिस्का के क्षेत्रीय निदेशक आरएन मीना ने बताया कि सरिस्का टाइगर रिजर्व में अब बाघों की संख्या 28 से बढ़कर 30 हो गई है. इस सुखद समाचार से वन और वन्यजीव प्रेमियों ने अपनी खुशी जाहिर की है. सरिस्का के डीएफओ डीपी जागावत ने बताया कि शावकों की चहलकदमी और अपनी मां के साथ घूमने के कारण इस इलाके में फिलहाल पर्यटक या आमजन का आना मना है और सरिस्का की टीमें उनकी मॉनिटरिंग के लिए लगाई गई हैं क्योंकि यही इलाका अलवर से लगता है इसलिए विशेष निगरानी की जरूरत है, वहीं दोनों शावकों का मूवमेंट अभी अनिश्चित है. हालांकि अभी दोनों शावक अपनी मां के साथ हैं और ये वयस्क होने तक अपनी मां के साथ ही रहते हैं. माना जा रहा है कि यह शावक करीब तीन महीने के हैं.