विज्ञापन
This Article is From Oct 24, 2022

पंजाब CM भगवंत मान ने धान खरीद को लेकर दिए निर्देश, कई योजनाओं की समीक्षा भी की

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि किसानों को पराली को न जलाने संबंधी जागरूक करना चाहिए. पराली को आग लगाने से वातावरण प्रदूषित होने के साथ-साथ मानवीय जीवन को भी भारी खतरा पैदा होता है. किसानों को इसके बुरे प्रभावों से अवगत करवा के इसकी रोकथाम के लिए हर संभव कोशिश करने की जरूरत है.

पंजाब CM भगवंत मान ने धान खरीद को लेकर दिए निर्देश, कई योजनाओं की समीक्षा भी की

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चालू खरीद सीजन के दौरान राज्य भर में अनाज मंडियों से धान की सुचारू खरीद को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय में बैठक की. अध्यक्षता करते हुए कहा कि बिना किसी देरी के किसानों के एक-एक दाने की खरीद और भुगतान किया जाना चाहिए. भगवंत मान ने इस बात पर संतोष जताया कि राज्य भर की मंडियों में लगभग 50 लाख मीट्रिक टन धान की फसल आ चुकी है और किसानों को 7307.93 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों को बिना किसी परेशानी के खरीद प्रक्रिया को पूरा किया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा,  "किसानों को पराली को न जलाने संबंधी जागरूक करना चाहिए. पराली को आग लगाने से वातावरण प्रदूषित होने के साथ-साथ मानवीय जीवन को भी भारी खतरा पैदा होता है. किसानों को इसके बुरे प्रभावों से अवगत करवा के इसकी रोकथाम के लिए हर संभव कोशिश करने की जरूरत है. राज्य में आम आदमी क्लीनिकों के कामकाज की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने इस बात पर संतोष जताया कि रोजमर्रा के 7500 मरीज इन क्लीनिकों का लाभ ले रहे हैं. यह क्लीनिक आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं." भगवंत मान ने स्वास्थ्य विभाग को राज्य भर के 400 अन्य स्वास्थ्य संभाल केन्द्रों को मजबूत करने के लिए भी कहा.

त्योहारों के सीजन के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को घटिया दर्जे की मिठाईयों और नकली दूध से बने पदार्थों को रोकने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि किसी को भी लोगों की कीमती जानों के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि राष्ट्रीय मार्गों के प्रोजेक्टों के लिए जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया किसानों को मुआवजा देकर जल्दी से जल्दी मुकम्मल की जाए. सीएम ने अधिकारियों को भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें:-
भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटिश PM बनना लगभग तय, बोरिस जॉनसन के पीछे हटने पर दावेदारी हुई और मजबूत
'आपके साथ से बेहतर दीवाली नहीं हो सकती' : PM मोदी ने करगिल में की सैनिकों से मुलाकात

MP:दीवाली की रोशनी से जगमगा उठा राष्ट्रपति और संसद भवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लुधियाना में बच्ची से रेप कर तीसरी मंजिल से नीचे फेंका, अर्धनग्न अवस्था में कंबल से लिप्टी मिली
पंजाब CM भगवंत मान ने धान खरीद को लेकर दिए निर्देश, कई योजनाओं की समीक्षा भी की
नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे केजरीवाल और भगवंत मान, PM मोदी को लिखी चिट्ठी
Next Article
नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे केजरीवाल और भगवंत मान, PM मोदी को लिखी चिट्ठी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com