स्‍वर्ण मंदिर से होने वाली गुरबाणी करार खत्‍म होने के बाद भी पीटीसी पर ही होगी प्रसारित, सीएम मान ने उठाए सवाल

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा, 'एसजीपीसी को 24 जुलाई से गुरबाणी के लाइव प्रसारण के बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिए. सभी चैनलों को मुफ्त और फ्री टू एयर प्रसारण की अनुमति दी जानी चाहिए."

स्‍वर्ण मंदिर से होने वाली गुरबाणी करार खत्‍म होने के बाद भी पीटीसी पर ही होगी प्रसारित, सीएम मान ने उठाए सवाल

एसजीपीसी ने पीटीसी से गुरबाणी का प्रसारण जारी रखने के लिए निवेदन करने का फैसला किया है.

नई दिल्‍ली :

अमृतसर के स्‍वर्ण मंदिर (Golden Temple) से प्रसारित होने वाली गुरबाणी करार खत्‍म होने के बाद भी पीटीसी चैनल पर भी प्रसारित होगी. श्री अकाल तख्‍त के जत्‍थेदार ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (Shiromani Gurdwara Parbandhak Committee) से कहा है कि जब तक एसजीपीसी का सेटेलाइट चैनल लॉन्‍च नहीं हो जाता है, जब तक गुरबाणी का प्रसारण पीटीसी पर चलता रहे. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुताबिक, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने इस बारे में चिंता व्यक्त की है कि बहुत से लोगों के पास ना स्मार्टफोन है और ना ही स्मार्ट टीवी. ऐसे में लोग अमृतसर के हरमंदिर साहिब से प्रसारित होने वाली गुरबाणी से वंचित रह सकते हैं. 

अकाल तख्त के जत्थेदार के आदेश के आधार पर एसजीपीसी ने अब फैसला किया है कि पीटीसी चैनल से निवेदन करेंगे कि जब तक एसजीपीसी के सेटेलाइट चैनल के लॉन्‍च होने तक स्वर्ण मंदिर से प्रसारित होने वाली गुरबाणी का प्रसारण जारी रखें. 

आपको बता दें कि रविवार 23 जुलाई को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और पीटीसी चैनल के बीच करार खत्म होने जा रहा है. इस करार के तहत अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में होने वाली गुरबाणी का प्रसारण का अधिकार केवल पीटीसी चैनल के पास है. 

'24 घंटे में कर देंगे सभी व्‍यवस्‍थाएं कर देंगे' 
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस फैसले पर सवाल उठाए हैं. भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा, 'एसजीपीसी को 24 जुलाई से गुरबाणी के लाइव प्रसारण के बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिए. सभी चैनलों को मुफ्त और फ्री टू एयर प्रसारण की अनुमति दी जानी चाहिए. अगर सरकार को सेवा का मौका मिलता है तो हम 24 घंटे के भीतर सभी व्यवस्थाएं करेंगे.'

सिर्फ एक चैनल से अनुरोध क्‍यों : CM मान 
उन्‍होंने कहा, 'हैरानी की बात है कि एसजीपीसी केवल एक निजी चैनल से पवित्र गुरबाणी का प्रसारण जारी रखने का अनुरोध कर रही है. अन्य से क्यों नहीं? क्या वे चैनल के माध्यम से एक परिवार को फिर से गुरबाणी का अधिकार अनिश्चितकाल के लिए देंगे? लालच की भी एक सीमा होती है.'

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पंजाब : किसानों को धान की पनीरी उपलब्‍ध कराने के लिए मान सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम
* "गुरुद्वारा एक्ट संशोधन सहित चारों बिल कानून का उल्लंघन": पंजाब गवर्नर ने दिया CM को जवाब
* स्वर्ण मंदिर गुरबाणी प्रसारण विवाद मामला : पंजाब CM भगवंत मान ने राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को लिखी चिट्ठी