LIVE India vs Australia 2nd T20I: हार्दिक ने दिलायी 6 विकेट से जीत, भारत सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त पर

IND vs AUS 2nd T20I: इससे पहले पहली पाली में भारत से पहले न्योता पाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 195 रन का लक्ष्य रखा. चोटिल नियमित कप्तान एरॉन की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही, जब टी. नटराजन ने डी. शॉर्ट को जल्द ही चलता कर दिया. लेकिन बैटिंग पिच पर दूसरे ओपनर मैथ्यू वेड के 32 गेंदों पर 56 रन और 38 गेंदों पर स्मिथ के 46 रन ने पहले ऑस्ट्रेलिया को उबारते हुए मजबूत बनाया, तो फिर ग्लेन मैक्सवेल की 22 और हेनरिक्स की 26 रन की उपयोगी पारियों से मेजबान टीम कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 194 रन तक पहुंचने में कामयाब रही

LIVE India vs Australia 2nd T20I: हार्दिक ने दिलायी 6 विकेट से जीत, भारत सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त पर

India vs Australia 2nd T20I:धवन ने पचासा जड़कर फॉर्म हासिल कर ली.

खास बातें

  • हार्दिक बने मैन ऑफ द मैच
  • हार्दिक के 22 गेंदों पर नाबा 42 रन
  • धवन, विराट और टी. नटराजन का भी उम्दा प्रदर्शन
सिडनी:

India vs Australia 2nd T20I: कैनबरा में मेजबानों को 11 रन से धूल चटाने के बाद टीम विराट सिडनी भारत ने हार्दिक पंड्या की बेहतरीन बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मुकाबले में 6 विकेट से हराकर सीरीज में 2-1 की अजय बढ़त बना ली. जीत के लिए मिले 195 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इस बार पावर-प्ले में धवन और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत देते हुए  पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े. शिखर धवन ने 36 गेंदों पर 4 चौकों व 2 छक्कों से 52 रन बनाए. इसके बाद जब कप्तान विराट कोहली 24 गेंदों पर 2 चौकों और इतने ही चौकों से 40 रन बनाकर आउट हुए, तो मैच का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया के पाले में झुकता दिखाई पड़ा क्योंकि जीत के लिए जरूरी औसत रन 12 रन प्रति ओवर से ज्यादा हो चला था. और आखिरी के 3 ओवरों में रन संख्या 37 तक पहुंची और फिर यह 2 ओवर में 25 और आखिरी ओवर में 14 रन रह गयी. औस आखिरी ओवर में हार्दिक ने पंड्या ने डैनियल जेम्स को दो छक्के जड़ते हुए कोटे की 2 गेंद बाकी रहते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिलाकर सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त दिला दी. हार्दिक ने 22 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों से बिना आउट हुए 42 रन बनाए और उन्हें ही मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

भारत ने 18वें ओवर में 12 रन जुटाये जिससे टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिये 25 रन की दरकार थी. पंड्या ने दो चौके लगाये, जिससे अंतिम छह गेंद में जीत के लिये 14 रन चाहिए थे। इस हरफनमौला ने फिर दो छक्के जड़कर मैच भारत की झोली में डाल दिया. मैन आफ द मैच पंड्या 22 गेंद में 42 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने पहले दो ओवरों में कोई बाउंड्री नहीं लगायी। लेकिन धवन (52) और लोकेश राहुल (30) ने क्रीज पर जमने के बाद चौकों और छक्कों की बारिश कर दी. राहुल ने फ्री हिट पर एंड्रयू टाई की गेंद को एक्स्ट्रा कवर में भेजा जो भारत की पारी की पहली बाउंड्री थी. धवन ने ग्लेन मैक्सवेल पर दो बाउंड्री और एक छक्का जमाया जिससे भारतीय पारी ने लय पकड़ी.

ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि राहुल का विकेट लेकर भारत को पहला झटका दिया. वह मिशेल स्वेपसन को डीप प्वाइंट में आसान कैच देकर पवेलियन पहुंचे. लेकिन भारत ने पॉवरप्ले में एक विकेट पर 60 रन बनाकर अच्छी शुरूआत की  कुछ बेहतरीन शॉट जमाने वाले धवन लेग स्पिनर एडम जाम्पा की गेंद पर बल्ला छुआ बैठे और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा विकेट हासिल किया. संजू सैमसन 10 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हुए. पदार्पण करने वाले डेनियल सैम्स ने विराट कोहली के रूप में बड़ा विकेट हासिल किया जिन्होंने 24 गेंद में 40 रन बनाये,

इससे पहले कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 194 रन बनाये.  भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद चोटिल एरॉन फिंच की अनुपस्थिति में टीम की अगुआई कर रहे वेड ने 32 गेंद में 58 रन बनाये जबकि स्टीव स्मिथ ने 38 गेंद में 46 रन का योगदान दिया. मेहमानों के लिये टी नटराजन ने अपने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट हासिल किये. भारत ने मध्य के ओवरों में कसी गेंदबाजी की लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ लिये.

वेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की तेज शुरूआत की. युजवेंद्र चहल को छोड़कर भारत के कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ उन्होंने 10 बाउंड्री लगायी और एक छक्का जड़ा. वेड ने पहले ओवर में दीपक चाहर पर तीन चौके लगाकर 13 रन जुटाये. दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जमाया. फार्म में चल रहे वेड ने शारदूल ठाकुर का स्वागत बाउंड्री से किया. सुंदर ने चौथे ओवर में 15 रन दिये और फिर वेड ने ठाकुर पर 12 रन जोड़े जिससे मेजबानों ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर छठे ओवर में 50 रन पूरे कर दिये.

नटराजन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया गया जिससे आस्ट्रेलिया ने डार्सी शार्ट के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. वेड की तेज तर्रार बल्लेबाजी जारी रही और उन्होंने चहल की गेंद पर चौका लगाकर महज 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया.  लेकिन कार्यवाहक कप्तान दिलचस्प तरीके से रन आउट हो गया. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कवर पर उनका आसान कैच छोड़ दिया था, उन्होंने दो दिन में दूसरा कैच छोड़ा है. जिससे वेड दूसरे छोर पर भागने लगे लेकिन स्टीव स्मिथ ने ऐसा नहीं किया, जिससे कोहली ने विकेटकीपर लोकेश राहुल की ओर गेंद फेंकी और वेड रन आउट हो गये. इससे पहले हार्दिक पंड्या ने भी वेड का कैच छोड़ा था.

स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने चौके और छक्के जमाते हुए पारी को आगे बढ़ाया। मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के जमाये लेकिन शारदुल ठाकुर का शिकार हो गये. इसके बाद मोइसेस हेनरिक्स (26 रन) क्रीज पर थे, उन्होंने और स्मिथ ने आउट होने से पहले यही लय कायम रखी. स्मिथ 18वें ओवर में चहल का शिकार हुए जबकि अगले ओवर में हेनरिक्स भी नटराजन की गेंद पर पवेलियन लौट गये. अंत में मार्कस स्टोइनिस ने सात गेंद में नाबाद 16 और डेनियल सैम्स ने तीन गेंद में नाबाद आठ रन बनाए. इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, तो इलेवन में तीन बदलाव किए गए हैं. मनीष पांडे की जगह श्रेयस अय्यर को लिया गया है. शमी की जगह शार्दूल ठाकुर तो चोटिल जडेजा जगह युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा बने हैं, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान एरॉन फिंच टीम में नहीं हैं. चलिए मैच में खेली दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा लें: 

भारतीय टीम: 

ऑस्ट्रेलिया टीम:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

अन्य खबरें