महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में एनसीपी को करारा झटका

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में एनसीपी को करारा झटका

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार (फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए छह स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों में हुए द्विवार्षिक चुनाव के नतीजों से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को बड़ा झटका लगा है. पार्टी सांगली-सतारा का अपना गढ़ नहीं बचा पाई है. नतीजों में कांग्रेस-बीजेपी को दो-दो, जबकि शिवसेना और एनसीपी को एक-एक सीट मिली है.

रविवार को मुंबई के घाटकोपर में एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा था कि लोकसभा, विधानसभा चुनावों में सत्ता परिवर्तित होनी चाहिए, लेकिन फिलहाल महाराष्ट्र में ही उसकी सियासत का गणित परिवर्तित हो रहा है. सांगली-सातारा विधानपरिषद की सीट पर कांग्रेसी ने एनसीपी को पटखनी दे दी है. कांग्रेस के मोहनराव कदम को 309, तो एनसीपी के शेखर गोरे को 246 वोट मिले. एमएलसी चुनावों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को झटका सिर्फ सांगली-सातार में नहीं लगा है, बल्कि छह सीटों में हुए चुनावों में वह सिर्फ एक जीत पाई, बाकी चार हार गई.

भंडारा-गोंदिया सीटें बीजेपी ने छीन ली, वहीं यवतमाल की सीट शिवसेना ने. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भंडारा से अपने चहेते परिणय फुगे को चुना था. जीत के बाद परिणय फुगे ने कहा, 'बीजेपी के सारे नेता, कार्यकर्ताओं के आर्शीवाद से मैं जीता.' वहीं मोहनराव कदम का कहना था, राष्ट्रवादी, कांग्रेस के कार्यकर्ता, हितचिंतक, भाजपा-शिवसेना आदि सारी पार्टी के मतदाता, सातारा-सांगली ज़िले के मतदाताओं ने बड़ा काम किया है.

इन चुनावों के बाद महाराष्ट्र विधानपरिषद की कुल 78 सीटों में कांग्रेस के 20 सदस्य हो गए हैं, वहीं एनसीपी की संख्या घटकर 23 हो गई है. बीजेपी की संख्या 18, जबकि शिवसेना के 9 सदस्य हैं. बाकी बची सीटों के लिए भी चुनाव जल्द होने वाले हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com