VIDEO: पीएम मोदी ने CWG के पदक वीरों से कही ये बड़ी बात, Team India ने जमकर खिंचवाए Photos

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के खाते में 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं. इस तरह भारत ने कुल 61 मेडल अपने नाम किए. मेडल टैली में भारत इस बार चौथे नंबर पर रहा है. 

VIDEO: पीएम मोदी ने CWG के पदक वीरों से कही ये बड़ी बात, Team India ने जमकर खिंचवाए Photos

PM Modi ने CWG एथलीटों से मुलाकात की

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) में 61 पदक जीतकर लौटे भारतीय दल का अभिनंदन करते हुए शनिवार को कहा कि खिलाड़ियों की मेहनत से एक प्रेरणादायक उपलब्धि के साथ देश आजादी के अमृत काल (75 years of Independence) में प्रवेश कर रहा है. पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने निवास स्थान पर भारतीय दल की मेजबानी की. भारतीय खिलाड़ियों ने बर्मिंघम खेलों (Commonwealth Games 2022) में 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य समेत 61 पदक जीते.

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा, “आप सभी वहां मुकाबला कर रहे थे लेकिन समय का अंतर होने के कारण हिंदुस्तान में करोड़ों भारतीय रतजगा कर रहे थे. देर रात तक आपके हर एक्शन पर देशवासियों की नजर थी. बहुत से लोग अलार्म लगाकर सोते थे कि आपके प्रदर्शन का अपडेट लेंगे. खेलों के प्रति इस दिलचस्पी को बढ़ाने में आप सभी की बहुत बड़ी भूमिका है और इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं.”


उन्होंने कहा, “इस बार का हमारे प्रदर्शन का ईमानदार आकलन सिर्फ पदकों की संख्या से संभव नहीं है. हमारे कई खिलाड़ी इस बार करीबी मुकाबले खेलते नजर आए और यह भी किसी पदक से कम नहीं है. प्वाइंट एक सेकंड का फासला रह गया होगा लेकिन उसे भी हम कवर कर लेंगे क्योंकि ये मेरा आप पर विश्वास है.” 

उन्होंने कहा, “जो खेल हमारी ताकत रहे हैं उनको तो हम मजबूत कर रही रहे हैं. हम नए खेलों में भी अपनी छाप छोड़ रहे हैं. हॉकी में जिस प्रकार हम अपनी विरासत को फिर हासिल कर रहे हैं, उसके लिए मैं दोनों टीमों के प्रयास, मेहनत और मिजाज की सराहना करता हूं.”

प्रधानमंत्री ने कहा, “पिछली बार की तुलना में इस बार हमने चार नए खेलों में जीत का नया रास्ता बनाया. लॉन बॉल्स से लेकर एथलेटिक्स तक अभूतपूर्व प्रदर्शन रहा है जिससे नए खेलों में युवाओं का रुझान बढ़ने वाला है. इसी तरह नए खेलों में प्रदर्शन सुधारते चलना है.”

उन्होंने कहा, “सभी सीनियर खिलाड़ियों ने उम्मीद के अनुसार लीड किया और युवाओं ने तो कमाल ही कर दिया. मेरी खेलों से पहले जिन युवा साथियों से बात हुई थी, उन्होंने अपना वादा निभाया.”

पीएम ने कहा, “मुझे खुशी है कि आप समय निकालकर मेरे निवास पर परिवार के सदस्य के रूप में आए. आपकी सिद्धि का यश आपके साथ जुड़कर जैसे हर हिंदुस्तानी गर्व करता है, मैं भी गर्व कर रहा हूं. दो दिन बाद देश आजादी के 75 साल पूरे करने वाला है. यह गर्व की बात है कि देश आप सभी की मेहनत से एक प्रेरणादायक उपलब्धि के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर रहा है.”

जिम्बाब्वे के लिए निकली Team India, लेकिन फैंस के बीच इस बात को लेकर नाराजगी, BCCI को बनाया निशाना- Pics

अगस्त के महीने में MS Dhoni ने सोशल मीडिया पर फिर किया बड़ा ‘धमाका', दो साल पहले इसी तरह अचानक लिया था संन्यास 

'देख रहा है बिनोद.. विदेशी लीग में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों के नहीं होने पर कैसे IPL पर दोष मढ़ा जा रहा है'  

उन्होंने मामल्लापुरम में हुए शतरंज ओलंपियाड (Chennai Chess Olympiad) में भाग लेने वाले खिलाड़ियों और पदक विजेताओं को बधाई देते हुए कहा, “बीते कुछ हफ्तों में देश ने खेल के मैदान में दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की है. राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ देश ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड का सफल आयोजन किया और इस खेल में समृद्ध परंपरा को कायम रखते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया. मैं शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों और सभी पदक विजेताओं को भी इस अवसर पर बधाई देता हूं.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “राष्ट्रमंडल खेल शुरू होने से पहले मैंने आपसे वादा किया था कि लौटने पर मिलकर विजयोत्सव बनाएंगे. मुझे विश्वास था कि आप विजई होकर आएंगे. मेरा मैनेजमेंट भी था कि कितनी भी व्यस्तता होगी, आपके साथ यह विजयोत्सव मनाऊंगा. आज ये विजय के उत्सव का ही अवसर है.”

उन्होंने कहा, “अभी आपसे बात करते हुए मैंने आपका आत्मविश्वास और हौसला देखा और वही आपकी पहचान है. जिसने पदक जीता वह भी और जो आगे पदक जीतने वाले हैं, वे भी आज प्रशंसा के पात्र हैं.”

इस समारोह में राष्ट्रमंडल खेलों से लौटे अधिकांश खिलाड़ियों और कोचों ने भाग लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe