विज्ञापन

Paris 2024 Paralympics: 12 खेलों में हिस्सा लेंगे 84 खिलाड़ी, भारत को 25 से अधिक पदक जीतने की उम्मीद

भारत ने बुधवार से शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों के लिए 84 खिलाड़ियों का मजबूत दल भेजा है जिनसे उसे रिकॉर्ड पदक जीतने की उम्मीद है.

Paris 2024 Paralympics: 12 खेलों में हिस्सा लेंगे 84 भारतीय खिलाड़ी

भारत ने बुधवार से यहां शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों के लिए 84 खिलाड़ियों का मजबूत दल भेजा है जिनसे उसे रिकॉर्ड पदक जीतने की उम्मीद है. भारत ने 2021 में टोक्यो पैरालंपिक में पांच स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 19 पदक जीते थे और वह समग्र रैंकिंग में 24वें स्थान पर रहा था. इसके तीन साल बाद भारत का लक्ष्य स्वर्ण पदकों की संख्या दोहरे अंक में पहुंचाने और कुल 25 से अधिक पदक जीतना है.

भारत ने यह लक्ष्य इसलिए तय किया है क्योंकि इस बार उसका सबसे बड़ा दल इन खेलों में भाग लेगा. इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने हाल में अच्छा प्रदर्शन करके उम्मीद बढ़ा दी है. भारत ने पिछले साल हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों में 29 स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 111 पदक जीते थे. इसके बाद मई में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत ने आधा दर्जन स्वर्ण सहित 17 पदक जीते.

एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले कई खिलाड़ी पैरालंपिक टीम में शामिल हैं. इनमें विश्व रिकॉर्डधारी भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल (एफ64) और राइफल निशानेबाज अवनि लेखरा (10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1) जैसे शीर्ष सितारे शामिल हैं. ये दोनों तोक्यो में जीते गए अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के लिए उतरेंगे.

भारत के लिए पैरा-एथलेटिक्स टीम ने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है और इस बार भी एथलेटिक्स में भाग ले रहे 38 खिलाड़ियों से देश को काफी उम्मीद है. पदक के अन्य प्रमुख दावेदारों में पैरा तीरंदाज शीतल देवी शामिल हैं, जो अपने पैरों से निशाना लगाती है. उनके अलावा होकाटो सेमा (शॉट पुट) और नारायण कोंगनापल्ले (रोवर) और कई अन्य खिलाड़ी पदक के दावेदार हैं. भारत इस बार 12 खेलों में भाग ले रहा है, जबकि तोक्यो में 54 सदस्यीय टीम ने नौ खेलों में भाग लिया था.

निशानेबाज मनीष नरवाल और बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो पिछले पैरालंपिक में जीते गए अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के लिए उतरेंगे. सत्रह साल की उम्र में एक दुर्घटना में अपना बायां पांव गंवाने वाले सुमित ने मई में पैरा विश्व चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था और वह पेरिस में उसी स्थान पर 75 मीटर का आंकड़ा पार करने की उम्मीद कर रहे हैं, जहां नीरज चोपड़ा ने इस महीने के शुरू में ओलंपिक रजत पदक जीता था.

लेखरा ने एक स्वर्ण और एक कांस्य के साथ तोक्यो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और दो पदक जीते थे. उनके अलावा सिंहराज अधाना (रजत और कांस्य) ने भी दो पदक हासिल किए थे लेकिन वह मौजूदा टीम में जगह नहीं बना सके. लेखरा पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं. वह अब पैरालंपिक में तीन पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल होना चाहेगी.

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के अध्यक्ष भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया दो स्वर्ण (2004 एथेंस और 2016 रियो) और एक रजत (2021 तोक्यो) के साथ पैरालंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. जोगिंदर सिंह बेदी ने 1984 पैरालिंपिक में तीन पदक (गोला फेंक में रजत, भाला और डिस्कस थ्रो में एक-एक कांस्य) जीते थे. दीप्ति जीवनजी (महिलाओं की 400 मीटर टी20), रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलु (पुरुषों की ऊंची कूद - टी63) और योगेश कथुनिया (पुरुष डिस्कस थ्रो - एफ56) पदक जीतने के दावेदारों में शामिल हैं.

तोक्यो खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के कारण इस बार पैरालंपिक में भाग नहीं ले पाएंगे. तोक्यो में रजत पदक जीतने वाले सुहास यतिराज (पुरुष एकल और मिश्रित युगल) फिर से पदक के दावेदार होंगे. पैरा तीरंदाजी में शीतल और हरविंदर सिंह पदक के दावेदारों में से होंगे. हरविंदर ने तोक्यो में पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में कांस्य पदक जीता था.

तोक्यो में टेबल टेनिस में रजत पदक जीतने वाली भाविनाबेन पटेल का लक्ष्य स्वर्ण पदक जीतना होगा. व्हीलचेयर पर बैठकर खेलने वाली यह खिलाड़ी महिला एकल एस4 और महिला युगल डी10 स्पर्धाओं में भाग लेगी. एशियाई पैरा खेलों में एफ34 स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले सुमित अंतिल और शॉट पुटर भाग्यश्री जाधव पैरालंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार किसी स्टेडियम के बाहर आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे.

यह भी पढ़ें: Rudransh Khandelwal: 8 साल की उम्र में दुर्घटना में कटा पैर, फिर बने नंबर-1 निशानेबाज, अब 'गोल्ड' पर लगाएंगे निशाना

यह भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: आंखों से नहीं देता दिखाई, बचपन में खो दिए माता-पिता, अब रचेंगी इतिहास

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"पदक जीतने के लिए..." मनु भाकर ने विनेश फोगाट के संन्यास पर दिया ये रिएक्शन, राजनीति में आने के सवाल पर दिया ये जवाब
Paris 2024 Paralympics: 12 खेलों में हिस्सा लेंगे 84 खिलाड़ी, भारत को 25 से अधिक पदक जीतने की उम्मीद
India at Paralympics 2024: Know When and Where to Watch Opening Ceremony Live, Who Will Perform
Next Article
Paralympics 2024: जानें कब और कहां देख पाएंगे ओपनिंग सेरेमनी, कौन-कौन करेगा परफॉर्म, जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com