विज्ञापन

Paralympics 2024: "इस बार हम 25 से अधिक पदक जीतेंगे..." देवेंद्र झाझरिया ने पेरिस पैरालंपिक को लेकर किया बड़ा दावा

तीन पैरालंपिक पदक और विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपना लोहा मनवाने वाले भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया को भरोसा है कि भारत पिछले संस्करण की पदक तालिका को पार कर जाएगा.

Paralympics 2024: "इस बार हम 25 से अधिक पदक जीतेंगे..." देवेंद्र झाझरिया ने पेरिस पैरालंपिक को लेकर किया बड़ा दावा
Devendra Jhajharia: देवेंद्र झाझरिया ने पेरिस पैरालंपिक को लेकर किया बड़ा दावा

टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद, भारत अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का लक्ष्य बना रहा है क्योंकि देश आगामी पेरिस पैरालंपिक के लिए अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है. इस बार मेगा इवेंट में 84 पैरा-एथलीटों के भाग लेने के साथ, भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया को भरोसा है कि भारत पिछले संस्करण की पदक तालिका को पार कर जाएगा.

तीन पैरालंपिक पदक और विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कई प्रशंसाओं के साथ, झाझरिया इस भूमिका में अनुभव और प्रेरणा का खजाना लेकर आए हैं. 'आईएएनएस' के साथ एक विशेष बातचीत में, झाझरिया ने भारत की बढ़ी हुई तैयारियों, एथलीटों को आगे बढ़ाने वाली सहायता प्रणाली और आगामी खेलों से अपनी उम्मीदों के बारे में जानकारी साझा की. झाझरिया भारतीय पैरा-एथलीटों के बेहतर प्रदर्शन और तैयारियों का श्रेय सरकार के उच्चतम स्तर के अटूट समर्थन और मजबूत खेल विकास कार्यक्रमों को देते हैं.

देवेंद्र झाझरिया ने कहा,"पिछले तीन सालों में हमारे एथलीटों की तैयारी और उनकी कड़ी मेहनत को देखते हुए, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इस बार हम 25 से अधिक पदक जीतेंगे. एथलीट अपनी योजनाओं के अनुसार लगन से प्रशिक्षण ले रहे हैं, और उनके प्रयास स्पष्ट हैं. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदान किए गए समर्थन और प्रेरणा ने पैरा-एथलीटों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया है."

उन्होंने कहा,"इसके अलावा, खेलो इंडिया गेम्स और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) जैसी सरकारी योजनाएं महत्वपूर्ण रही हैं. हमारे कई खिलाड़ी टॉप्स के तहत तैयारी कर रहे हैं, जिससे उन्हें आवश्यक संसाधन और प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध हुए हैं."

पिछले सालों से दृष्टिकोण में बदलाव पर प्रकाश डालते हुए, झाझरिया ने कहा कि 2028 और 2032 खेलों की तैयारी एथलीटों के पेरिस से लौटने के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा,"हमारे एथलीट पैरालंपिक के अगले दो संस्करणों के लिए भी तैयारी कर रहे हैं. टॉप्स योजना के तहत उन्हें सरकार से जो सुविधाएं मिल रही हैं, वे निश्चित रूप से उन्हें भविष्य के लिए तैयार होने में मदद कर रही हैं. पेरिस के लिए, हमारे खिलाड़ी न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी तैयार हैं."

टोक्यो में दल के आकार को 56 एथलीटों से बढ़ाकर पेरिस में 84 करना पैरा-स्पोर्ट्स में भारत के बढ़ते निवेश और रुचि को दर्शाता है. यह विस्तार कई विषयों में देश की संभावनाओं को भी व्यापक बनाता है.

झाझरिया ने आत्मविश्वास से कहा,"हमारी मुख्य ताकत एथलेटिक्स है, 84 खिलाड़ियों में से 34 एथलेटिक्स से हैं, इसलिए हमें एथलेटिक्स से 10 पदक की उम्मीद है और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. हमारा फोकस क्षेत्र शूटिंग और तीरंदाजी भी हैं. हमारे बैडमिंटन खिलाड़ी भी असाधारण प्रदर्शन कर रहे हैं. हमें इन खिलाड़ियों से पदक की मजबूत उम्मीदें हैं." झाझरिया ने आगे कहा,"मेरा मानना ​​है कि भारत पदकों की संख्या के मामले में शीर्ष 20 देशों में शामिल होगा. यह हमारे देश के लिए गर्व का क्षण होगा और हमारे एथलीटों और सहयोगी स्टाफ की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण होगा."

यह भी पढ़ें:  विनेश फोगाट के अधूरे सपने को पूरा करेगी यह पहलवान! विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर देश का नाम किया रोशन

यह भी पढ़ें: "एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं..." संन्यास का ऐलान करते हुए शिखर धवन ने दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"मैं 2011 से ही..." तुर्की के इस वायरल शूटर के फैन हैं सरबजोत सिंह, मनु भाकर के साथ ट्रेनिंग को लेकर भी किया खुलासा
Paralympics 2024: "इस बार हम 25 से अधिक पदक जीतेंगे..." देवेंद्र झाझरिया ने पेरिस पैरालंपिक को लेकर किया बड़ा दावा
Paris Paralympics: Sukant Kadam Injured on cricket field at the age of 10, life changed during engineering, now eyes on getting medal for India
Next Article
Paris Paralympics: 10 साल की उम्र में क्रिकेट मैदान पर लगी चोट, इंजीनियरिंग के दौरान बदली जिंदगी, अब नजरें भारत को पदक दिलाने पर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com