साल 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के टॉप 100 एथलीटों में कोहली इकलौते क्रिकेटर

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) वो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में भी शामिल हैं.

साल 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के टॉप 100 एथलीटों में कोहली इकलौते क्रिकेटर

शीर्ष 100 खिलाड़ियों की सूची में शामिल होने वाले एक मात्र क्रिकेटर

दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय फुटबॉलर की बात करें तो लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) का नाम आता है, जो इस साल अपना आखिरी फीफा विश्व कप खेल रहे हैं, वो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में भी शामिल हैं. स्पोर्टिको की विश्व 2022 की सूची में 100 उच्चतम-भुगतान वाले एथलीटों में $ 122 मिलियन की कमाई के साथ मेस्सी दूसरे स्थान पर हैं और $ 115 मिलियन की सालाना कमाई के साथ रोनाल्डो तीसरे स्थान पर हैं. इस कमाई में मैच फीस के साथ-साथ एंडोर्समेंट से होने वाली कमाई भी शामिल है. इनके बाद ब्राजील के फुटबॉलर नेमार 10.3 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं. इस बीच, बास्केटबॉल आइकन लेब्रोन जेम्स $ 126.9 मिलियन की वार्षिक कमाई के साथ दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीट के रूप में उभरे. सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया में शीर्ष 100  एथलीटों में 10 खेलों और 24 देशों के खिलाड़ी शामिल हैं. उन्होंने कुल आय में $4.46 बिलियन कमाए, जिसमें वेतन और पुरस्कार राशि में $3.24 बिलियन शामिल हैं.

टीम इंडिया के किंग कोहली शीर्ष 100 खिलाड़ियों की सूची में शामिल होने वाले एक मात्र क्रिकेटर थे. विराट कोहली $33.9 मिलियन की कमाई के साथ 61वें स्थान पर थे, जिसमें से एक शेर का हिस्सा ($31 मिलियन) एंडोर्समेंट से आया था, लेकिन सिर्फ एंडोर्समेंट कमाई के आधार पर कोहली दुनिया में 14वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़े


FIFA 2022: इंग्लैंड ने दर्ज़ की एकतरफा जीत वेल्स को से दी 3-0 से मात, राउंड 16 में सेनेगल से मुकाबला

Ind vs Nz: संजू सैमसन को एक बार फिर नहीं मिला प्लेइंग 11 में मौका, शशि थरूर के निशानें पर भारतीय टीम मैनेजमेंट

 महिला एथलीट की बात करें तो 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट टेनिस सनसनी नाओमी ओसाका थीं, जो 53.2 मिलियन डॉलर की सालाना कमाई के साथ 20वें स्थान पर थीं. सेरेना विलियम्स, जो इस साल रिटायर हुईं वो 35.3 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 52वीं रैंकिंग वाली दूसरी सबसे अधिक सैलरी पाने वाली महिला एथलीट थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi