भारतीय बैडमिंटन स्टार सात्विक साईंराज ने रचा इतिहास, 565 Kmph की रफ्तार से स्मैश लगाकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Satwiksairaj Rankireddy:  भारत के स्टार खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने 565 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के स्मैश के साथ बैडमिंटन में किसी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज ‘हिट’ का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

भारतीय बैडमिंटन स्टार सात्विक साईंराज ने रचा इतिहास, 565 Kmph की रफ्तार से स्मैश लगाकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Satwiksairaj Rankireddy

Satwiksairaj Rankireddy:  भारत के स्टार खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने 565 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के स्मैश के साथ बैडमिंटन में किसी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज ‘हिट' का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है. हाल में चिराग शेट्टी के साथ मिलकर इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब जीतने वाले सात्विक ने इसके साथ ही मई 2013 में बनाए मलेशिया के टेन बून हियोंग के 493 किमी प्रति घंटे के एक दशक से भी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

सात्विक का स्मैश किसी फॉर्मूला वन कार द्वारा हासिल की गई 372.6 किमी प्रति घंटे की सबसे तेज रफ्तार से भी अधिक तेज था. महिला वर्ग में सबसे तेज बैडमिंटन ‘हिट' का रिकॉर्ड मलेशिया की टेन पियर्ली के नाम रहा जिन्होंने 438 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से शॉट लगाया था.

जापान की खेल उपकरण निर्माता कंपनी योनेक्स ने विज्ञप्ति में कहा, "योनेक्स को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि योनेक्स बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (भारत) और टेन पियर्ली (मलेशिया) ने क्रमश: सबसे तेज पुरुष और महिला बैडमिंटन हिट के साथ नया गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है"


विश्व रिकॉर्ड 14 अप्रैल 2023 को बनाया गया था और गिनीज विश्व रिकॉर्ड के आधिकारिक जजों ने उस दिन के गति माप नतीजों के आधार पर इसकी पुष्टि की. सात्विक ने यह स्मैश जापान के सेइतामा के सोका में योनेक्स फैक्टरी जिम्नेजियम में लगाया था.

--- ये भी पढ़ें ---

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* IND vs WI 2nd Test: जायसवाल के बाद अब कप्तान रोहित इस खिलाड़ी का कराएंगे डेब्यू, ऐसा बन रहा प्लेइंग 11 का समीकरण
* 'शौक हो तो धोनी जैसा वरना ना हो' रांची में माही के घर में बाइक और कार का शोरूम देख वेंकटेश प्रसाद के उड़े होश



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)