विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2022

CWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास, पुरुष लंबी कूद में जीता रजत पदक, देखें Video

श्रीशंकर ने अपने पांचवें प्रयास में 8.08 मीटर की दूरी का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया. जबकि स्वर्ण पदक जीतने वाले बहामास के लेकुआन नेर्न ने भी अपनी दूसरी कोशिश में 8.08 मीटर का ही सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया. लेकुआन का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास 7.98 मीटर का रहा जो श्रीशंकर के 7.84 मीटर के दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रयास से बेहतर रहा जिसके कारण उन्हें विजेता घोषित किया गया.

Read Time: 3 mins
CWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास, पुरुष लंबी कूद में जीता रजत पदक, देखें Video
M Sreeeshankar ने जीता सिल्वर मेडल
नई दिल्ली:

भारत के मुरली श्रीशंकर Murlai Sreeshankar) ने गुरुवार को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (Birmingham Commonwealth Games) की एथलेटिक्स प्रतियोगिता की पुरुष लंबी कूद स्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा लेकिन मोहम्मद अनीस याहिया पांचवें स्थान पर रहे. श्रीशंकर राष्ट्रमंडल खेलों (India at Commonwealth Games) की पुरुष लंबी कूद स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार श्रीशंकर ने अपने पांचवें प्रयास में 8.08 मीटर की दूरी के साथ रजत पदक अपने नाम किया. स्वर्ण पदक जीतने वाले बहामास के लेकुआन नेर्न ने भी अपनी दूसरी कोशिश में 8.08 मीटर का ही सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया.

हालांकि लेकुआन का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास 7.98 मीटर का रहा जो श्रीशंकर (M Sreeshankar) के 7.84 मीटर के दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रयास से बेहतर रहा जिसके कारण उन्हें विजेता घोषित किया गया. साथ ही लेकुआन ने अपने दूसरे प्रयास में यह दूरी हासिल की और उन्हें हवा से कम सहायता मिली. श्रीशंकर के प्रयास के समय हवा की गति प्लस 1.5 मीटर प्रति सेकेंड जबकि नेर्न के प्रयास के समय माइनस 0.1 मीटर प्रति सेकेंड थी.

दक्षिण अफ्रीका के योवान वान वुरेन ने 8.06 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया.

श्रीशंकर और याहिया (Muhammed Anees Yahiya) दोनों क्रमश: 8.36 मीटर और 8.15 मीटर के अपने निजी और सत्र के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से काफी पीछे रहे. अगर ये दोनों अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करते तो भारत को स्वर्ण और रजत पदक मिल सकते थे.

श्रीशंकर क्वालीफाइंग दौर में एकमात्र खिलाड़ी थे जिन्होंने 8.05 मीटर के साथ आठ मीटर का स्वत: क्वालीफाइंग स्तर हासिल किया था.

श्रीशंकर और याहिया छह प्रयास के फाइनल में तीन प्रयास के बाद क्रमश: छठे और आठवें स्थान पर चल रहे थे. बारह खिलाड़ियों के फाइनल में तीन प्रयास के बाद शीर्ष आठ खिलाड़ियों को ही अगले तीन प्रयास करने की स्वीकृति होती है.

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Paris Olympics 2024: टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालीफाई
CWG 2022: मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास, पुरुष लंबी कूद में जीता रजत पदक, देखें Video
Asian Games 2023: Anju Bobby George accuse Chinese officials of trying to cheat and deliberately targeting the Indians
Next Article
Asian Games 2023: "वे भारतीयों को निशाना बना रहे..." पूर्व दिग्गज ने चीन पर भारत के एथलीटों को परेशान करने का लगाया आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;