Commonwealth Games 2022 में कब है नीरज चोपड़ा का इवेंट, किन दिग्गज से होगा मुकाबला, पूरा ब्योरा

Commonwealth Games 2022 Commonwealth Games 2022 Neeraj Chopra Event: ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भले ही गोल्ड मेडल से चूक गए और सिल्वर मेडल अपने नाम किया लेकिन उनके पास बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने का मौका होगा

Commonwealth Games 2022 में कब है नीरज चोपड़ा का इवेंट, किन दिग्गज से होगा मुकाबला, पूरा ब्योरा

Commonwealth Games 2022 में कब है नीरज चोपड़ा का इवेंट

Commonwealth Games 2022 Neeraj Chopra Event: ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भले ही गोल्ड मेडल से चूक गए और सिल्वर मेडल अपने नाम किया लेकिन उनके पास बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने का मौका होगा. बता दें कि 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 28 जुलाई 2022 से होने वाला है. इस ऐतिहासिक गेम्स टूर्नामेंट में नीरज चोपड़ा एक बार फिर भारत के सबसे बड़े उम्मीद के तौर पर बर्मिंघम जा रहे हैं. 

Commonwealth Games 2022: कब, कहां और कैसे देखें, बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के बारे में जानिए सब कुछ

कब होगा नीरज चोपड़ा का इवेंट (Men's Javelin Throw Schedule)
बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में जैवलिन थ्रो का आगाज 5 अगस्त से होना है और इसका फाइनल 7 अग्सत को होगा. 5 अगस्त को Men's Javelin Throw (जैवलिन थ्रो) में क्वालिफाइंग राउंड खेले जाएंगे तो वहीं 7 अगस्त को फाइनल खेला जाएगा. उम्मीद है कि नीरज फाइनल में पहुंचेंगे और गोल्ड जीतकर इतिहास रचेंगे. 


यह भी पढ़ें:

संजू सैमसन के इन इनसाइड आउट छक्कों ने जीता दिल, फैंस ने दिए कुछ ऐसे कमेंट 

Shoaib Akhtar विंडीज कप्तान निकोलस ने बतायी वजह कि कहां उनकी टीम दूसरा वनडे हार गयी

जो Axar Patel ने कर डाला, वह वनडे इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

टोक्यो में गोल्ड और विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नीरज के नाम सिल्वर मेडल
टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने 87.58 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया था. इसके बाद नीरज ने इस साल जून में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड थ्रो के साथ साल 2022 सीज़न की शुरुआत की थी. 

इसके बाद उन्होंने कुओर्टेन खेलों में भाग लिया जहां उन्होंने 86.69 मीटर के थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया जिससे उन्हें सीजन का पहला गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल हुई थी.  उन्होंने  डायमंड लीग में वापसी की और 89.94 मीटर के  थ्रो के साथ अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जो इस इवेंट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था. इसके बाद 
विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल जीतने का कमाल किया.  विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नीरज ने 88.13 मीटर थ्रो फेंककर सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में फिर से मिलेगी ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स से चुनौती
विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने नीरज को चुनौती दी थी. पीटर्स ने यहां 90.54 मीटर थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था. अब कॉमनवेल्थ गेम्स में भी नीरज के सामने एंडरसन पीटर्स की बड़ी चुनौती होगी. 

अरशद नदीम - पाकिस्तान
पाकिस्तान के अरशद नदीम भी नीरज के सामने चुनौती पेश कर सकते हैं. नदीम ने टोक्यो ओलंपिक में  84.62 मीटर थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे. इस साल विश्व चैंपियनशिप में भी वह अपने सीजन का 86.16 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज करके पांचवां स्थान हासिल करने में सफल रहे थे. इसके अलावा नदीम ने साल 2018 के एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था और अब वह राष्ट्रमंडल खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस करने उतरेंगे.

Commonwealth Games में नीरज 3 सदस्यीय भारतीय पुरुष भाला फेंक टीम का करेंगे नेतृत्व

Commonwealth Games में नीरज के अलावा रोहित यादव और डीपी मनु  देश का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं,  रोहित यादव ने इस साल विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में 78.72 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ 10वां स्थान हासिल किया था.  वहीं, 22 वर्षीय डीपी मनु ने पिछले महीने इंटर स्टेट चैंपियनशिप में इस सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ 84.35 मीटर थ्रो दर्ज किया था. वह अपनी विश्व रैंकिंग के कारण विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करने में असमर्थ रह गए थे. 

लवलीना की शिकायत पर हरकत में आया खेल मंत्रालय, विभाग ने IOA को दिया यह निर्देश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीरज का लक्ष्य 90 मीटर थ्रो करना है
नीरज चोपड़ा ने अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर रखा है, उन्होंने विश्व एथलेटिक्स से पहले ही कहा था कि 90 मीटर की दूरी को पार करना उनका लक्ष्य है, हालांकि  विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज के भाले ने 88.13 की दूरी तय की थी, ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स नीरज को गोल्ड जीतना है तो अपने इस लक्ष्य को हासिल करना ही होगा.