पूर्वी यूपी के लिए कई नई रेल परियोजनाएं मंजूर : रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा

पूर्वी यूपी के लिए कई नई रेल परियोजनाएं मंजूर : रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • गोरखपुर-गोमतीनगर वाया बढ़नी एक्सप्रेस का होगा आरंभ
  • गोरखपुर में विद्युत लोकोशेड की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई है
  • पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रेल खंडों के विद्युतीकरण को दी गई है मंजूरी
गोरखपुर:

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने गोरखपुर जंक्शन से रविवार सुबह 11:10 बजे गोरखपुर-गोमतीनगर वाया बढ़नी नई इंटरसिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर सिन्हा ने कहा कि गोरखपुर-गोंडा लूप लाइन का आमान परिवर्तन पूरा हो जाने के बाद क्षेत्रीय जनता की मांग थी कि गोरखपुर से नौगढ़ व बढ़नी होकर लखनऊ के लिए एक रात्रिकालीन गाड़ी चलाई जाए.

गोरखपुर-गोमतीनगर वाया बढ़नी एक्सप्रेस का होगा आरंभ
इसी को ध्यान में रखकर गोरखपुर-गोमतीनगर वाया बढ़नी एक्सप्रेस का आरंभ किया जा रहा है. इस नई गाड़ी के संचालन से आनंदनगर, नौगढ़, बढ़नी, बलरामपुर एवं नेपाल तथा सीमावर्ती क्षेत्रों की जनता को रात्रिकालीन यात्रा कर लखनऊ जाने एवं वहां कार्य पूरा कर वापस आने की सुविधा उपलब्ध हो गई है. उन्होंने कहा कि इस खंड पर गाड़ियों की गति बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. उन्होंने कहा कि गोरखपुर जंक्शन पर आधुनिक यात्री सुख सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं जिनमें द्वितीय प्रवेश द्वार एवं कैब-वे का विस्तार, स्मार्ट कार्ड आधारित एटीवीएम मशीनें, स्टेशन पर तीव्र गति की फ्री वाई-फाई सुविधा तथा एकीकृत सुरक्षा प्रणाली आदि है.

गोरखपुर में विद्युत लोकोशेड की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई है
सिन्हा ने कहा कि क्षेत्र के रेल खंड के विद्युतीकरण को देखते हुए गोरखपुर में विद्युत लोकोशेड की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई है.  रेल राज्य मंत्री ने कहा कि रेल मंत्रालय का जोर आधारभूत संरचना को मजबूत करने पर है. उन्होंने कहा कि इसी के तहत पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए अनेक नई रेल परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं. उन्होंने बताया कि सहजनवा-दोहरीघाट, खलीलाबाद-श्रावस्ती-बहराइच नई रेल लाइन का निर्माण, बुढ़वल-गोंडा एवं डोमिनगढ़-कुसुम्ही के बीच तीसरी लाइन का निर्माण और गोरखपुर में विद्युत लोकोशेड को स्वीकृति प्रदान की गई है, इन परियोजनाओं के लिए बजट में पर्याप्त धन का प्रावधान किया गया है.

पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रेल खंडों के विद्युतीकरण को दी गई है मंजूरी
सिन्हा ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य रेल पथ बाराबंकी-छपरा रेल खंड का दोहरीकरण हो चुका है तथा विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में है जिसके इस माह के अंत तक पूरा हो जाने की आशा है. उन्होंने कहा कि रेल बजट में पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रेल खंडों के विद्युतीकरण को मंजूरी दी गई है तथा इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने पर इस क्षेत्र में विकास की गति काफी तेज हो जाएगी. समारोह में भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ, जगदंबिका पाल, पंकज चौधरी, विधायक डॉ. आर. एम. डी. अग्रवाल, संत प्रसाद, महापौर डॉ. सत्या पांडेय, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र, डीआरएम आलोक सिंह और सीपीआरओ संजय यादव उपस्थित थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com