गुजरात के सरदार सरोवर बांध पर एक सप्ताह में 15 करोड़ यूनिट बिजली उत्पन्न

गुजरात के सरदार सरोवर बांध पर एक सप्ताह में 15 करोड़ यूनिट बिजली उत्पन्न

सरदार सरोवर बांध (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बांध के छह टर्बाइन 12 जुलाई से शुरु किए गए हैं।
  • एक सप्ताह में 15 करोड़ यूनिट बिजली उत्पन्न की जा चुकी है।
  • इस बांध पर बने बिजलीघर की क्षमता 1200 मेगावाट है।
वडोदरा:

गुजरात में नर्मदा जिले के केवाडिया में सरदार सरोवर बांध के विद्युत उत्पन्न करने वाले छह मुख्य टर्बाइनों ने 12 जुलाई से काम करना शुरू कर दिया है। जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के मद्देनजर मध्य प्रदेश में बांध से 65000 क्यूसेक जल छोड़े जाने के बाद टर्बाइन अपनी पूरी क्षमता से विद्युत उत्पादन कर रहे हैं।

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (एसएसएनएल) के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘नदी तलहटी के बिजली घर की 200-200 मेगावाट की सभी छह इकाइयां एक सप्ताह से नदी में पानी के अधिक प्रवाह के कारण अपनी पूरी क्षमता के अनुसार विद्युत आपूर्ति कर रही हैं। नदी तलहटी के बिजली घर की कुल संस्थापित क्षमता 1200 मेगावाट है।’’ अधिकारी ने बताया कि बांध में जलस्तर बढ़ रहा है और यह 18 जुलाई को 115.84 मीटर पहुंच गया था।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के जलग्रहण क्षेत्रों में मानसून के शीघ्र आगमन के कारण नदी तलहटी और नहर आधारित बिजली घर के सभी टर्बाइन चालू हो गए। अधिकारी ने कहा कि नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण (एनसीए) के साथ विचार विमर्श के बाद ये सभी टर्बाइन चालू करने का निर्णय लिया गया।

बांध द्वारा पैदा की जाने वाली 57 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश, 27 प्रतिशत बिजली महाराष्ट्र और 16 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति गुजरात को की जाती है। बांध ने पिछले एक सप्ताह में करीब 15 करोड़ विद्युत यूनिट पैदा की हैं जिसे गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड को बेचा जा रहा है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com