"नेहरू जी ने की थी जिस काम की शुरुआत, वह मेरे आने के बाद पूरा हुआ..." : राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज विभिन्न राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों (Environment ministers) को संबोधित किया. यहां पीएम मोदी ने सरदार सरोवर बांध (Sardar Sarovar Dam) को लेकर विपक्ष को घेरा और कहा कि नेहरू के जमाने में शुरू हुये काम मेरे समय में पूरे हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभिन्न राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों को संबोधित किया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभिन्न राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों को संबोधित किया. यहां पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का नया भारत नई सोच और नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है. आज भारत तेजी से विकसित होती इकोनॉमी है और निरंतर अपनी इकोलॉजी को भी मजबूत कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने देखा है कि Environment clearance के नाम पर देश में आधुनिक Infrastructure के निर्माण को कैसे उलझाया जाता था.

जहां आप बैठे हैं एकता नगर में यह आंखें खोलने वाला उदाहरण है. कैसे अर्बन नक्सलों ने, विकास विरोधियों ने इतने बड़े प्रकल्प सरदार सरोवर डैम को रोक कर रखा था. इसका शिलान्यास देश आज़ाद होने के तुरंत बाद किया गया था. सरदार पटेल ने देश के एकीकरण में बड़ी भूमिका निभाई. 

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने सरदार सरोवर बांध का 
शिलान्यास किया, लेकिन सारे अर्बन नक्सल मैदान में आ गए. यह पर्यावरण विरोधी है ऐसा अभियान चलाया और बार- बार उसके रोका गया. पीएम ने कहा जिस काम की शुरुआत नेहरू जी ने की थी वो काम पूरा हुआ मेरे आने के बाद.

पीएम ने कहा कि परिवेश पोर्टल सभी तरह के एनवायरमेंट क्लियरेंस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम है. पहले क्लीयरेंस पाने में 600 दिन से ज्यादा लग जाते थे. आज सिर्फ 75 दिनों में काम हो जाता है. एनवायरमेंट क्लीयरेंस देने में नियमों को भी ध्यान में रखा जाता है और उस क्षेत्र के लोगों के विकास का भी ध्यान रखा जाता है.

ये भी पढ़ें :

उत्तराखंड: भूस्खलन के कारण घंटों जाम में फंसे रहे पर्यटक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com