विज्ञापन
This Article is From Mar 30, 2020

मध्य प्रदेश में Lockdown का साइड इफेक्ट, कीमत नहीं मिलने पर किसानों ने मुफ्त में बांटी सब्जियां

मध्य प्रदेश के किसान अपनी सब्जियां छिंदवाड़ा के अलावा आसपास के अन्य जिलों में बेचते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम को लेकर टोटल लॉकडाउन लागू होने की वजह से किसानों को निराशा हाथ लग रही है.

मध्य प्रदेश में Lockdown का साइड इफेक्ट, कीमत नहीं मिलने पर किसानों ने मुफ्त में बांटी सब्जियां
मध्य प्रदेश में किसान अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
छिंदवाड़ा:

कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन (India Lockdown) लगाया है. कई राज्यों में लॉकडाउन की वजह से लोगों को रोजमर्रा का सामान मिलने में दिक्कत हो रही है. वहीं एक स्थिति यह भी है कि लॉकडाउन के बाद से बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. सब्जियों के दाम बढ़ने से मुनाफा किसानों की जेब में नहीं बल्कि मंडियों के आढ़तियों की जेबों में जा रहा है. वहीं, कई राज्यों में किसान अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. एमपी के छिंदवाड़ा जिले में सब्जियों की अच्छी खासी मात्रा में उपज होती है. किसान अपनी सब्जियां छिंदवाड़ा के अलावा आसपास के अन्य जिलों में बेचते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम को लेकर टोटल लॉकडाउन लागू होने की वजह से किसानों को निराशा हाथ लग रही है.

छिंदवाड़ा से सब्जियां बाहर जाना अब बंद हो चुकी हैं. वहीं, छिंदवाड़ा के बाजारों में भी सब्जी बेचने का समय निर्धारित होने की वजह से सब्जियां बिक नहीं पा रही हैं. ऐसे में छिंदवाड़ा के रोहना के एक किसान की बात करें तो वह अपने खेत में चार एकड़ में लगी गोभी की फसल ग्रामीणों सहित लॉकडाउन में फंसे जरूरतमंदों की मदद करने वाले समाजसेवी संगठनों को मुफ्त दे रहे हैं.

बताते चलें कि नोएडा प्राधिकरण ने कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान फल और सब्जियों की होम डिलीवरी की पेशकश करने वाले किराने की दुकानों की क्षेत्रवार सूची की जानकारी देने के बाद इन उत्पादों की अधिकतम कीमतें भी तय कर दी हैं. बीते शनिवार नोएडा प्राधिकरण ने इस बारे में जानकारी दी. नोएडा प्राधिकरण ने एक ट्वीट कर कहा, 'गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय ने मोबाइल विक्रेताओं द्वारा दरवाजे पर डिलीवरी के दौरान बेची जाने वाली सब्जियों और फलों की दरों की एक सूची जारी की है. इन्हें सूची में उल्लिखित मूल्य से अधिक नहीं बेचा जा सकता है.'

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : कोरोना से लड़ने के लिए कहां से आएंगे हजारों वेंटिलेटर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com