विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 09, 2019

गुरुग्राम लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत का लालू यादव के समधी से कड़ा मुकाबला

गुरुग्राम लोकसभा सीट पर राव इंद्रजीत 20 साल से काबिज, इस बार कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव दे रहे कड़ी चुनौती

Read Time: 3 mins

गुरुग्राम में बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह की मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार कैप्टन अजय यादव से है.

गुरुग्राम:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की पड़ोसी लोकसभा सीट गुरुग्राम (गुड़गांव)  में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) का सीधा मुकाबला है. हरियाणा के इस लोकसभा क्षेत्र (Gurugram) में जहां एक तरफ बीजेपी के कद्दावर नेता राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) हैं वहीं उनके सामने कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव हैं. दोनों प्रत्याशी एक ही क्षेत्र रेवाड़ी के और एक ही जाति के हैं जिससे यहां जातिगत वोट बंटने की संभावना नजर आ रही है. इस लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की तादाद भी काफी है जो कि चुनावी नतीजों को प्रभावित करने की ताकत रखते हैं.   

दिल्ली से सटे हुए गुरुग्राम (Gurugram) को हम 'मिलेनियम सिटी' नाम से भी जानते हैं. ऊंची-ऊंची इमारतें और मल्टीनेशनल कंपनियों के आलीशान दफ्तर गुरुग्राम को बदलते भारत का शहर बना देते हैं. यहां के मौजूदा सांसद और केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) पिछले चार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) लगातार जीत चुके हैं. इस बार फिर बीजेपी ने उन पर भरोसा दिखाया है.

राव इंद्रजीत (Rao Inderjit Singh) अपने 35 साल के राजनीतिक करियर में एक बार भी नहीं हारे हैं. पहले वे तीन बार लगातार विधायक रहे और फिर चार बार से संसद में गुरुग्राम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. राव इंद्रजीत ने लंबे समय तक कांग्रेस में रहकर राजनीति की लेकिन 2014 में वे कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

हरियाणा : पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के लिए आसान नहीं सोनीपत सीट, यह है कारण

राव इंद्रजीत (Rao Inderjit Singh) को इस बार सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव दे रहे हैं जो कि लगातार छह बार गुरुग्राम के रेवाड़ी से विधायक रह चुके हैं और हरियाणा में हुड्डा सरकार के दौर में मंत्री भी रह चुके हैं. कैप्टन अजय यादव की राजनीतिक जड़ें भी मजबूत हैं क्योंकि बिहार के कद्दावर नेता लालू यादव इनके समधी हैं. राव इद्रजीत और कैप्टन अजय यादव दोनों ही रेवाड़ी के हैं और दोनों ही अहीर जाति के हैं.

रक्षा मंत्रालय में मुफ्त मिलती है लालफीताशाही : रक्षा राज्यमंत्री इंद्रजीत सिंह

गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की नौ सीटें हैं. इसमें बावल, रेवाड़ी, पटौदी, बादशाहपुर, गुड़गांव, सोहना, नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुनाहना शामिल हैं. नूंह और फिरोजपुर दोनों सीटें मेवात की हैं जो कि मुसलमान बाहुल्य इलाका है. कैप्टन अजय यादव को सबसे ज्यादा उम्मीदें मेवात से हैं.

गुड़गांव में लगभग 21 लाख मतदाता हैं जिसमें से लगभग पांच लाख मुस्लिम मतदाता और करीब छह लाख अहीर मतदाता हैं.

VIDEO : लोकसभा चुनाव में गुरुग्राम के क्या हैं मुद्दे?

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में राव इंद्रजीत (Rao Inderjit Singh) लगभग दो लाख 74 हज़ार वोटों से जीते थे. गुरुग्राम में INLD से वीरेंद्र राणा और जेजेपी से महमूद खान उम्मीदवार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
गुरुग्राम लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत का लालू यादव के समधी से कड़ा मुकाबला
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;