साहित्यिक चोरी मामला: अपनी सफाई में बोले चेतन भगत, मैं बेवकूफ नहीं हूं...

लेखिका ने इस मामले में चेतन के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई है. उनका आरोप है कि चेतन भगत ने अपनी किताब 'वन इंडियन गर्ल' में उनकी पुस्तक 'लाइफ, ओड्स एंड इंड्स' के किरदारों, स्थानों और भावनाओं की नकल की है...

साहित्यिक चोरी मामला: अपनी सफाई में बोले चेतन भगत, मैं बेवकूफ नहीं हूं...

हाल ही में बेंगलुरु की एक लेखिका ने चेतन भगत पर साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया था. इस आरोप का जवाब देते हुए चेतन भगत ने कहा है कि ‘मैं मूर्ख नहीं हूं.’ जानेमाने और लोकप्रिय लेखक चेतन भगत ने खुद पर लगे इस आरोप को निराधार बताया. बेंगलुरु की इस लेखिका ने इस मामले में चेतन के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई है. उनका आरोप है कि चेतन भगत ने अपनी किताब 'वन इंडियन गर्ल' में उनकी पुस्तक 'लाइफ, ओड्स एंड इंड्स' के किरदारों, स्थानों और भावनाओं की नकल की है.

अन्विता द्वारा इस बाबत बेंगलुरु की एक अदालत में चेतन के खिलाफ मुकदमा दायर कराए जाने के बाद 'वन इंडियन गर्ल' की बिक्री पर अस्थाई रोक की बात भी सामने आ चुकी है. इस मामले में अब अगली सुनवाई गुरुवार को होगी. 

चेतन भगत ने तोड़ी चुप्पीं
वहीं इस मामले में लंबे समय से चुप्पीव साधे चेतन भगत ने कहा, "मैं इतना मूर्ख नहीं हूं जो किसी प्रकाशित किताब की नकल करूंगा. न्यायालय में अभी मेरे पक्ष की सुनवाई होनी बाकी है. यह सरासर फर्जी मामला है. एक झूठा आरोप है. वह अदालत के ग्रीष्मावकाश पर जाने के दौरान यह मामला लेकर उसके पास पहुंचीं, जिसके कारण देरी हो रही है, लेकिन अदालत जैसे ही मेरा पक्ष सुनेगी, सच्चाई सामने आ जाएगी." चेतन ने यह भी कहा कि उन्होंने अन्विता की किताब नहीं पढ़ी है और उन्होंने ओरिजिनल कहानी लिखी है. 

अन्विता की मांग:
अन्विता ने 22 फरवरी को चेतन को कानूनी नोटिस भेजा था. और इसी के साथ उनसे 'वन इंडियन गर्ल' को बाजार से हटाने की मांग भी की थी. लेखिका ने अपने नुकसान की भरपाई के लिए 5,00,000 रुपये के भुगतान को भी कहा है. अन्विता का कहना है कि भगत के किताब की मुख्य पात्र और उनकी लघुकथा 'ड्राइंग पैरालेल्स' की कहानी के बीच समानता है. 

जीत का भरोसा:
चेतन भगत ने कहा कि साहित्यिक चोरी एक गंभीर आरोप है और अगर उन्होंने ऐसा किया होता तो लेखिका के काम और उनके काम का स्क्रीन शॉट सभी जगहों पर सोशल मीडिया के जरिए वायरल हो चुका होता. यह आरोप निराधार है. लेखक ने कहा कि मेरी कानूनी टीम बिल्कुल इस मामले से निपटेगी और मैं जानता हूं कि मैं जीतूंगा.

पहले भी विवादों में रहे चेतन
चेतन भगत इससे पहले भी इतिहासकारों को कामों और देश में असहिष्णुता पर टिप्पणी करके आलोचनाओ और विवादों में फंस चुके हैं. वह सोशल मीडिया पर अक्सर निशाना बनाए जाते हैं. उन्होंने जब यह घोषणा की थी कि उनके उपन्यासों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर के अंग्रेजी साहित्य के छात्रों के पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा तो साहित्यिक विशेषज्ञों ने इसकी आलोचना की थी. 

लेखक चेतन भगत फिलहाल 19 मई को रिलीज होने वाली फिल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड' के प्रचार में व्यस्त हैं. 

इनपुट आईएएनएस से 

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com