विज्ञापन
This Article is From May 26, 2022

चंडीगढ़ के करीब हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, इन गर्मी दोस्तों के साथ बना सकते हैं घूमने का प्लान

Traveling in summer: इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए यहां बताई गई जगहों पर जाने का प्लान परिवार और दोस्तों के साथ बना लीजिए और कुछ दिन सुकून से प्रकृति की गोद में गुजारिए.

चंडीगढ़ के करीब हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, इन गर्मी दोस्तों के साथ बना सकते हैं घूमने का प्लान
चंडीगढ़ से Morni hills जाने का प्लान बना सकते हैं.

Summer vacation: अगर आप चंडीगढ़ (Chandigarh) के रहने वाले हैं तो आपके आस पास कुछ किलोमीटर (Chandigarh nearest places) की दूरी पर ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां आप गर्मी से राहत पाने के लिए दोस्तों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं. सभी जगहें प्राकृतिक सुंदरता (nature beauty) से सराबोर हैं जिसे देखने के बाद बस आपका मन वहां बस जाने का करेगा. आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप चंडीगढ़ (Chandigarh nearest places to visit) से कुछ घंटे की दूरी तय कर पहुंच जाएंगे.

चंडीगढ़ के पास घूमने वाली जगह | Nearest places to Chandigarh for summer holiday

बड़ोग | Barog

शोर शराबे से सुकून पाने के लिए शिमला और कालका हाईवे के पास स्थित यह बड़ोग जगह बेस्ट है, प्रकृति की गोद में समाने के लिए. आपको बता दें आप चंडीगढ़ से बस 2 घंटे का सफर तय करके पहुंच सकते हैं. यहां पर आपको पहाड़, झरने, झील का आनंद उठाने का पूरा मौका मिलेगा. वहां पहुंचने के बाद, आपको डोलनजी बॉन मठ की यात्रा करनी चाहिए, जो इस क्षेत्र में तिब्बती और बौद्ध मान्यताओं का केंद्र है. आप बड़ोग कैंपिंग ग्राउंड में अपने दोस्तों के साथ एक मजेदार समय बिता सकते हैं और सुकेती फॉसिल पार्क की यात्रा कर सकते हैं जो मार्कंडेय नदी के तट पर स्थित है.

नालागढ़ | Nalagarh

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh tourism) के सोलन जिले में स्थित यह किला प्राकृतिक संपदा से धन्य है. यहां पर आपको सिरसा नदी से शिवालिक पहाड़ियों का अद्भुत दृश्य देखने को मिलेगा. आपको बता दें नालागढ़ किला यहां का प्रमुख आकर्षण है, जो अब एक हेरिटेज होटल के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है. आप गोबिंद सागर झील के पास कैंपिंग, ट्रैकिंग और फिशिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद उठा सकते हैं.

मोरनी हिल्स | Morni hills

चंडीगढ़ शहर से केवल एक घंटे की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन बहुत खूबसूरत है. आप वहां पर कुछ पल प्रकृति की गोद में शांति से बिता सकते हैं, शोर शराबे से दूर. आप वहां झील में नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा रंग बिरंगे पक्षियों को देखने का भी लुत्फ उठा पाएंगे.

परवानो | Parwanoo

चंडीगढ़ से कुछ दूरी पर यह छोटा सा गांव हिमाचल प्रदेश और हरियाणा की सीमा पर स्थित है. यह गांव लाल सेब, जैम, जेली और मुरब्बे के लिए जाना जाता है. यहां का मुख्य आकर्षण केबल कार राइड, हाइकिंग और टिम्बर ट्रेल ट्रेकिंग है. गहरी घाटियां और पहाड़ी इलाके जिन्हें आप रोपवे से यात्रा करते समय देख सकते हैं, एक अविस्मरणीय अनुभव होगा आपके लिए.

कसौली | Kasauli

चंडीगढ़ से 100 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह हिमाचल के सोलन जिले में स्थित है. आपको बता दें कि यहां की वास्तुकला और बुनियादी ढांचे पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं. यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है. तो इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए यहां बताई गई जगहों पर जाने का प्लान परिवार और दोस्तों के साथ बना लीजिए और कुछ दिन सुकून से प्रकृति की गोद में गुजारिए.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दोस्तों और फैमिली के साथ बारिश में दिल्ली की इन जगहों को आइए घूम, कला और संस्कृति का यहां दिखेगा बेजोड़ संगम
चंडीगढ़ के करीब हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, इन गर्मी दोस्तों के साथ बना सकते हैं घूमने का प्लान
these 5 places in delhi are the best to visit in the rainy season
Next Article
Delhi NCR की इन 5 जगह आप बारिश में ले सकते हैं रोमांस का मजा, बस कुछ इस तरह बिताने होंगे एक दूजे संग पल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com