विज्ञापन

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन

Soaked Raisins Water: आमतौर पर किशमिश का पानी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इन लोगों को भूलकर भी खाली पेट नहीं करना चाहिए किशमिश के पानी का सेवन.

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन
Soak Raisin Water: किशमिश का पानी पीने के नुकसान.

Soaked Raisins Water Side Effects in Hindi: क्या आप भी ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं. आमतौर पर तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. किशमिश से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि किशमिश का पानी कुछ लोगों के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक भी हो सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आयुर्वेद में किशमिश (Soaked Raisins Water) को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं. किशमिश के पानी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ पहुंच सकते हैं. लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं पीना चाहिए किशमिश का पानी.

यहां जानें किशमिश का पानी किसे नहीं पीना चाहिए- (Bheegi Kismish Ka Pani Pine Ke Nuksan)

1. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों को किशमिश का पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए, क्योंकि किशमिश का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- दुबला पतला शरीर देख लोग बनाते हैं मजाक, तो आज से पीना शुरू कर दें ये 7 देसी ड्रिंक, तेजी से भरने लगेगा मांस

Latest and Breaking News on NDTV

2. एलर्जी-

किशमिश और अंगूर को स्टोर करने के लिए सल्फाइट इस्तेमाल किया जाता है. किशमिश यह कंपाउंड सोख लेता है. इसलिए कई लोगों को किशमिश के सेवन से एलर्जी हो सकती है.

3. पाचन-

जिन लोगों को इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम या पाचन से जुड़ी बीमारियां हैं, उन्हें किशमिश का पानी पीने से बचना चाहिए.

4. किडनी-

किडनी स्टोन से जुड़ी समस्या में भी किशमिश का पानी सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए. क्योंकि किशमिश में मौजूद ऑक्सालेट किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ा सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सेहत के लिए खजाना है ये सूपरफूड, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फायदे, इन लोगों को जरूर करना चाहिए सेवन
इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन
एक्ट्रेस करीना कपूर को पसंद हैं दिल्ली के छोले भटूरे समेत ये व्यंजन, जानें एक्ट्रेस ने बिरयानी को लेकर क्या कहा...
Next Article
एक्ट्रेस करीना कपूर को पसंद हैं दिल्ली के छोले भटूरे समेत ये व्यंजन, जानें एक्ट्रेस ने बिरयानी को लेकर क्या कहा...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com