निखरी त्वचा के लिए घर पर बना लीजिए ये 4 तरह के फेस पैक्स, चेहरे पर नजर आने लगेगा बेदाग निखार 

Glowing Skin Face Pack: ग्लोइंग स्किन पाने की इच्छा है तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये फेस पैक्स. ऐसा निखार नजर आएगा कि आपको भी नहीं होगा यकीन. 

निखरी त्वचा के लिए घर पर बना लीजिए ये 4 तरह के फेस पैक्स, चेहरे पर नजर आने लगेगा बेदाग निखार 

Glowing Skin Home Remedies: इस तरह निखर जाएगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा की सही देखभाल ना की जाए तो स्किन बेजान और रूखी-सूखी नजर आने लगती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि स्किन की सही देखरेख की जाए. पार्लर में जाएंगी तो आपको निखार मिले ना मिले लेकिन लंबा-चौड़ा बिल जरूर मिल जाएगा. तो छोड़िए पार्लर के चक्कर लगाना और घर पर खुद ही बना लीजिए आसानी से तैयार हो जाने वाले फेस पैक्स. एक-आध चीजों को मिलाकर इन फेस पैक (Face Pack) को बनाया जा सकता है जिन्हें आप हफ्ते में 1 से 2 बार चेहरे पर लगा सकती हैं. इन फेस पैक की खासियत है कि ये त्वचा को पोषण तो देते ही हैं साथ ही उसपर बेदाग निखार (Glow) भी लाते हैं जो साफ नजर आता है. 

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 नुस्खे, जिद्दी Blackheads का हो जाएगा सफाया

निखरी त्वचा के लिए फेस पैक | Face Pack For Glowing Skin 


ग्रीन टी मास्क 


चेहरे के लिए ग्रीन टी मास्क (Green Tea Mask) बनाने के लिए जायजतौर पर आपको ग्रीन टी की जरूरत होगी. ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो चेहरे की स्किन को साफ करने के साथ ही बाहरी और अंदरूनी दोनों रूपों से बेहतर करती है. इसके फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच सूखी ग्रीन टी लें और इसमें फेंटी हुई दही मिला लें. आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदे नारियल के तेल की डाल सकते हैं. इसके बाद ग्रीन टी मास्क को चेहरे के साथ ही गर्दन और गले पर लगा लें और 15 मिनट रखने के बाद धो लें.


बेसन फेस पैक 


सदियों से हमारी दादी-नानी स्किन पर बेसन का इस्तेमाल करती आ रही हैं और मम्मी को भी आपने इस बेसन के फेस पैक (Besan Face Pack) को लगाते हुए देखा ही होगा. बेसन से फेस पैक बनाने के लिए हल्दी भी ले लें. हल्दी के औषधीय गुण चेहरे से किसी भी तरह के दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायक हैं. एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन लेकर उसमें 2 चुटकी हल्दी मिला लें. इसमें पानी डालें और पेस्ट तैयार करें. आप इसमें पानी की जगह गुलाब जल भी मिला सकती हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें, आपको अच्छा असर नजर आएगा. 


पपीते का फेस पैक 


त्वचा से डेड स्किन सेल्स दूर करने और उसे अच्छी तरह क्लेंज करने के लिए पपीते का फेस पैक बनाएं. पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी समेत कई गुण होते हैं जो स्किन के लिए अच्छे हैं. एक कटोरी में जरूरत के अनुसार पपीते का गूदा लें और इसमें शहद मिला लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा निखारने के लिए यह एक अच्छा फेस पैक है. 

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 


अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेस पैक आपके लिए अच्छा रहेगा. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच भरकर मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें 2 चुटकी हल्दी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और धो लें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो मुल्तानी मिट्टी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट रखें. 

सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन, इन 4 Weight Loss करने वाले जूस को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवीना टंडन ने बर्थडे पर पति और बच्चों संग किया डिनर