विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2022

Period Cramps: पीरियड्स के दौरान महसूस होने वाले दर्द से इस तरह पाएं राहत, कुछ चीजों को खाना है फायदेमंद 

Period Pain Home Remedies: कुछ बातों का ध्यान रखकर पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है. साथ ही, खानपान में करने होंगे कुछ बदलाव.

Period Cramps: पीरियड्स के दौरान महसूस होने वाले दर्द से इस तरह पाएं राहत, कुछ चीजों को खाना है फायदेमंद 
Period Cramps: इस तरह दूर होगा पीरियड्स का दर्द. 

Period Pain: पीरियड्स में होने वाला दर्द सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है. कई लड़कियां पीरियड्स के दौरान कम दर्द महसूस करती हैं तो किसी के लिए बिस्तर से उठना मुश्किल हो जाता है. पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स (Period Cramps) का तेज दर्द भी महसूस होता है. इस दर्द को दूर करने के लिए खासा दवाई नहीं ली जाती लेकिन कुछ घरेलू उपाय और टिप्स हैं जो आपके काम आ सकते हैं. इन्हें ध्यान में रखा जाए और आजमाया जाए तो आपके लिए पीरियड्स के शुरूआती 2 से 3 दिन उतने दर्दभरे नहीं रहेंगे जितने आमतौर पर लगते हैं. 

सुबह के समय इस सेहतमंद ड्रिंक को पीना है बेहद फायदेमंद, पेट रहेगा दुरुस्त और वजन भी होगा कम 

पीरियड्स का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय | Period Pain Home Remedies 

सिंकाई 


गर्म हीटिंग पैड से निचले पेट की सिंकाई करना पीरिड्स के दर्द को कम करने का अच्छा तरीका है. गर्माहट ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का काम करती है और क्रैंप्स से राहत देती है. हीटिंग पैड ना हो तो गर्म कपड़े या किसी बोतल में गर्म पानी भरकर उसे तौलिये में लपेटकर सिंकाई की जा सकती है. 

हर्बल ड्रिंक 

ऐसे कुछ हर्बल ड्रिंक्स (Herbal Drinks) हैं जो पीरियड्स के दर्द में अच्छा असर दिखाते हैं. अदरक या सौंफ की ड्रिंक्स बनाकर पी जा सकती हैं. अदरक की हर्बल टी बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी के साथ उबाल लें. इसे गर्म-गर्म चुस्कियां लेते हुए पिएं. स्वाद के लिए इसमें हल्का शहद डाला जा सकता है. सौंफ की हर्बल टी बनाने के लिए सौंफ के दाने लेकर पानी में उबाल लें और छानकर पिएं. 

पानी पिएं कॉफी नहीं 


पीरियड्स के दौरान शरीर को हाइड्रेशन की खासा जरूरत होती है. इसके लिए दिन में हर कुछ देर के अंतराल पर पानी पिएं. इसके अलावा कॉफी (Coffee) और नमक वाली चीजों से खासा परहेज करें. इन चीजों से पेट फूल सकता है जो पीरियड क्रेंप्स के दर्द को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में हरी सब्जियां और फल आदि खाने ज्यादा सही रहते हैं. 

हल्दी 


एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) शरीर के लिए किसी औषधी से कम नहीं होती. इसका सेवन पीरियड्स का दर्द कम करने के लिए भी किया जा सकता है. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने पर पीरियड्स का दर्द कम हो सकता है. 

गर्म पानी से नहाना 


अगर आपके घर में बाथटब है तो कम से कम 15 मिनटों के लिए हल्के गर्म पानी में बैठने पर आपको बेहद आराम महसूस होगा. पीरिड्स के दर्द में शरीर की जिन नसों में कड़कपन महसूस होता है और पेट में ऐंठन होती है वो गर्म पानी में बैठने या गर्म पानी से नहाने पर ठीक हो जाती है. शरीर इससे रिलैक्स्ड महसूस करता है. 

Dark Circles दूर करने के लिए घर पर तैयार करें यह क्रीम, कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा असर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिषेक-ऐश्वर्या बच्चन बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Health tips : अगर आप बहुत ज्यादा ही दुबले हैं तो इन चीजों को दूध में मिलाकर पीना कर दीजिए शुरू
Period Cramps: पीरियड्स के दौरान महसूस होने वाले दर्द से इस तरह पाएं राहत, कुछ चीजों को खाना है फायदेमंद 
This Ayurvedic juice will give relief from Cholesterol and Acidity, here's how
Next Article
इस आयुर्वेदिक जूस से Cholesterol और Acidity से मिलेगी राहत, यहां जानिए कैसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com