सुबह के समय इस सेहतमंद ड्रिंक को पीना है बेहद फायदेमंद, पेट रहेगा दुरुस्त और वजन भी होगा कम 

Healthy Morning Drink: अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान हैं या फिर रोज सुबह पेट फूला हुआ महसूस करते हैं तो यह ड्रिंक आपके लिए कमाल की साबित होगी. इसे तैयार करना भी आसान है. 

सुबह के समय इस सेहतमंद ड्रिंक को पीना है बेहद फायदेमंद, पेट रहेगा दुरुस्त और वजन भी होगा कम 

Weight Loss Drink: रोजाना सुबह इस ड्रिंक को पीने पर सेहत को मिलते हैं कई फायदे. 

खास बातें

  • सेहत को लिए अच्छी है यह ड्रिंक.
  • झट से हो जाती है तैयार.
  • शरीर को करती है डिटॉक्स.

Healthy Tips: सुबह की शुरूआत जिस खानपान से की जाती है वो सेहत पर कई तरह से प्रभाव डालता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें सुबह के समय एसिडिटी, ब्लोटिंग, मितली और पेट से जुड़ी अलग-अलग समस्याएं (Stomach Problems) परेशान करती हैं. ऐसे में जिस ड्रिंक का जिक्र यहां किया जा रहा है वो वजन घटाने में भी कमाल का असर दिखाती है. इसे धनिया के दानों से तैयार किया जाता है. धनिये के बीजों को हम मसाले के तौर पर तो इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन इसका पानी (Coriander Water) पेट की दिक्कतों के साथ ही वजन कम (Weight Loss) करने में भी मदद करता है. जानिए इसके सभी फायदे और इसे बनाने की विधि के बारे में. 

Dark Circles दूर करने के लिए घर पर तैयार करें यह क्रीम, कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा असर

धनिया ड्रिंक पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Coriander Drink 


बढ़ती है इम्यूनिटी 

विटामिन ए, सी और के से भरपूर धनिया के बीज डाइट में शामिल करने के लिए अच्छे हैं. इन बीजों के पानी को पीने का एक बड़ा फायदा यह है कि ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है. मौसम बीमारियों वाला चल रहा है ऐसे में इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है. 

वजन घटाने के लिए 

पाचन को बेहतर कर और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके धनिये का पानी वजन घटाने में मदद करता है. सुबह की शुरूआत करने के लिए धनिया ड्रिंक (Coriander Drink) एक अच्छा ऑप्शन है जो खाली पेट पीने पर पेट की चर्बी कम करने में असरदार भूमिका निभाता है. 

शरीर होता है डिटॉक्स


इन त्योहारों के दिनों में आपने भी खूब चटखारे लेकर पकवान खाए होंगे और मिठाइयों का स्वाद भी लिया ही होगा. लेकिन, अब शरीर भारी-भारी महसूस होने लगा है तो आपको जरूरत है डिटॉक्स ड्रिंक की. धनिये का पानी एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) है जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करने में मददगार है. 

पाचन करे दुरुस्त 


इसमें कोई दोराय नहीं कि धनिये का पानी पाचन के लिए अच्छा है. इसे पीने पर पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है. खासकर ब्लोटिंग होने यानी पेट फूलने पर आपको धनिये का पानी जरूर पीना चाहिए. 

स्किन के लिए 


शरीर को डिटॉक्स करने वाली ड्रिंक्स आमतौर पर स्किन के लिए भी अच्छी होती हैं. आयरन, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाले धनिया के बीज स्किन पर निखार लाने में असरदार हैं. 

कैसे बनाएं धनिया का पानी 

धनिया पानी बनाने के लिए एक चम्मच धनिये के बीजों को तकरीबन 5 मिनट पानी में उबाल लें. इसके बाद एक गिलास लेकर इस पानी को छान लें और हल्का गर्म-गर्म पिएं. 

धनिया ड्रिंक बनाने का एक दूसरा तरीका भी है. इसमें एक चम्मच धनिया के बीजों को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रखा जाता है. इसके बाद सुबह छानकर इस पानी को पीते हैं. आप इसे गर्म करके चाय की तरह भी पी सकते हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभिषेक-ऐश्वर्या बच्चन बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट