विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 24, 2022

High blood pressure को कंट्रोल करने के लिए अपनाइए ये तरीका, जड़ से खत्म हो जाएगी परेशानी

bp ke gharelu upay : हम आपको बता देतें हैं ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का कुछ कारगर घरेलू उपाय जो निश्चित ही इस बीमारी में राहत पहुंचाएंगे.

Read Time: 9 mins
High blood pressure को कंट्रोल करने के लिए अपनाइए ये तरीका, जड़ से खत्म हो जाएगी परेशानी
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में green leafy vegetable बहुत सहायक होती हैं.

High blood pressure control tips : हाई बीपी (bp) की परेशानी अब बहुत आम है. इसका कारण काम का दबाव, खराब दिनचर्या मुख्य रूप से है. जिसके चलते हर दूसरा इंसान इससे जूझ रहा है. यह बीमारी अपने साथ कई और परेशानियों को लेकर आती है जिसके कारण इसे नियंत्रित (bp control tips) करना बहुत जरूरी है. तो चलिए हम आपको बता देतें हैं इसके कुछ कारगर घरेलू उपाय (bp ke gharelu upay) जो आपको निश्चित ही इस बीमारी में राहत पहुंचाएंगे.

हाई बीपी के घरेलू उपचार | home remedies for high bp

हरी सब्जियां (green leafy vegetable) - हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत सहायक होती हैं. आपको पालक, लेट्यूस जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Advertisement

केला (Banana)- इसके अलावा केला भी ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में बहुत सहयोग करता है. इसमें भी पोटैशियम (potassium) भरपूर मात्रा में पाई जाती है. बीपी में प्रत्येक दिन आपको एक केला खाना चाहिए.

चुकंदर (Beetroot) - चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड वेसेल्स को खोलने में मदद करते हैं. आप इसे सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वहीं, इसका जूस भी पिया जा सकता है

लहसुन (Garlic) -  हाइपरटेंशन में लहसुन भी बहुत कारगर है. लहसुन एंटी बायटिक और एंटी-फंगस के गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत मिलती है. तो अब से कच्चा लहसुन खाना शुरू कर दें रोज सुबह फिर देखिए कैसे आपका शुगर लेवल कंट्रोल होता है. हालांकि खाने में कोई भी बदलाव करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cream से नहीं बल्कि इस पत्ते से करें Facial, फिर देखिए कैसे चमकती है आपकी स्किन
High blood pressure को कंट्रोल करने के लिए अपनाइए ये तरीका, जड़ से खत्म हो जाएगी परेशानी
Drinking water without brushing teeth in the morning effects on health 
Next Article
सुबह ब्रश किए बिना पानी पीने से सेहत पर पड़ता है यह प्रभाव, जानिए शरीर के लिए यह आदत ठीक है या नहीं 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;