High blood pressure के मरीज सुबह में जरूर पिएं इन फलों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

fruit juice for health : आज हम इस लेख में कुछ ऐसे फ्रूट जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इन फलों के रस को आपको हर दिन पीना होगा तभी जाकर इसका लाभ होगा.

High blood pressure के मरीज सुबह में जरूर पिएं इन फलों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

Coconut Water ना सिर्फ बीपी बल्कि स्किन और बाल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • चुकंदर का जूस (beetroot) भी बीपी कंट्रोल करने में सहायक होता है.
  • अनार का जूस (pomegranate) भी बहुत अच्छा होता है सेहत के लिए.
  • टमाटर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स होता है.

How to control BP : हाइपरटेंशन या बीपी की समस्या बहुत आम हो गई है. आजकल कामकाज का तनाव लोगों में इतना ज्यादा हो गया है जिसके चलते इस तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं लोग. ऐसे में अपनी दिनचर्या को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. तो आज हम इस लेख में कुछ ऐसे फ्रूट जूस (fruit juice) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से अपने बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इन फलों के रस को आपको हर दिन पीना होगा तभी जाकर ब्लड प्रेशर (blood pressure) कंट्रोल में रहेगा तो चलिए जानते हैं उनके नाम.

बीपी कंट्रोल फ्रूट जूस | BP Control Fruit Juice

  • सबसे पहला नाम है नारियल पानी (coconut water). यह एक ऐसा आयुर्वेदिक वॉटर है ना सिर्फ बीपी बल्कि स्किन और बाल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण सोडियम कंट्रोल में रहता है.

  • चुकंदर का जूस (beetroot) भी बीपी कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसके सेवन से स्किन और हेयर में भी चमक आती है. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को भी मजबूत करने का काम करते हैं. इससे शरीर में खून भी बढ़ता है और वजन कंट्रोल (weight control tips) करने में भी मदद मिलती है.

  • अनार का जूस (pomegranate) भी बहुत अच्छा होता है सेहत के लिए. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इम्यून को मजबूत करते हैं. इसमें आयरन, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं. 

  • टमाटर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे रोजाना 1 गिलास पीने से बीपी निश्चित ही कंट्रोल में रहेगा.

  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

देश के दिहाड़ी मजदूरों के कब लौटेंगे 'अच्छे दिन' ? देखिए रिपोर्ट