विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2022

High blood pressure के मरीज सुबह में जरूर पिएं इन फलों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

fruit juice for health : आज हम इस लेख में कुछ ऐसे फ्रूट जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इन फलों के रस को आपको हर दिन पीना होगा तभी जाकर इसका लाभ होगा.

Read Time: 5 mins
High blood pressure के मरीज सुबह में जरूर पिएं इन फलों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Coconut Water ना सिर्फ बीपी बल्कि स्किन और बाल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

How to control BP : हाइपरटेंशन या बीपी की समस्या बहुत आम हो गई है. आजकल कामकाज का तनाव लोगों में इतना ज्यादा हो गया है जिसके चलते इस तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं लोग. ऐसे में अपनी दिनचर्या को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. तो आज हम इस लेख में कुछ ऐसे फ्रूट जूस (fruit juice) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से अपने बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इन फलों के रस को आपको हर दिन पीना होगा तभी जाकर ब्लड प्रेशर (blood pressure) कंट्रोल में रहेगा तो चलिए जानते हैं उनके नाम.

Advertisement

बीपी कंट्रोल फ्रूट जूस | BP Control Fruit Juice

  • सबसे पहला नाम है नारियल पानी (coconut water). यह एक ऐसा आयुर्वेदिक वॉटर है ना सिर्फ बीपी बल्कि स्किन और बाल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण सोडियम कंट्रोल में रहता है.

  • चुकंदर का जूस (beetroot) भी बीपी कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसके सेवन से स्किन और हेयर में भी चमक आती है. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को भी मजबूत करने का काम करते हैं. इससे शरीर में खून भी बढ़ता है और वजन कंट्रोल (weight control tips) करने में भी मदद मिलती है.

  • अनार का जूस (pomegranate) भी बहुत अच्छा होता है सेहत के लिए. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इम्यून को मजबूत करते हैं. इसमें आयरन, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं. 

  • टमाटर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे रोजाना 1 गिलास पीने से बीपी निश्चित ही कंट्रोल में रहेगा.

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सर्दियों में सरसों का साग खाना सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है अच्छा, जानिए Mustard Leaves के फायदे 
High blood pressure के मरीज सुबह में जरूर पिएं इन फलों का जूस, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Benefits of eat fenugreek potato vegetable in winter
Next Article
ठंड के मौसम में मेथी आलू की सब्जी जरूर खाएं, स्वाद और सेहत से होती है भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;